आज इन 6 राशियों को रहना होगा आज सावधान, जानें मेष से मीन राशि तक का

मेष- आज के दिन नयी-नयी चीजों को सीखने की इच्छा होगी, जो भविष्य में आपके काम आएगी इसलिए जैसे ही कुछ नया और मनोरंजक सीखने को मिले. उस अवसर को भुनाएं. मन में ज्ञानार्जन की प्रवृत्ति पूरे दिन रहेगी. सोशल साइट्स हो या किताबें ज्ञानवर्धक चीजें सीखने और पढ़ने में मन लगेगा. किसी भी निर्णय को लेने से पहले उन्हें विवेकपूर्ण तरीके से सोच लें. यह आपको अच्छे फल देगा. कारोबार में आर्थिक लाभ बढ़ेगा. जिन लोगों को पहले से ही ह्रदय से संबंधित कोई समस्या चल रही है उनकी समस्या बढ़ सकती है और जिसके कारण चिंता में भी वृद्धि होगी. भाई-बहनों के व्यवहार से काफी खुश रहेंगे.

वृष- आज का दिन प्रसन्नता से भरा रहेगा. किसी भी कार्य को करने में आपके भीतर भरपूर ऊर्जा का समावेश दिखाई देगा. ऑफिस में काम को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है, बॉस आपके कार्य को लेकर नाराज हो सकते हैं. अतः कोई भी कार्य पूरी सतर्कता के साथ करना ही उत्तम होगा. यदि आप चिकित्सा से संबंधित कार्य करते हैं तो अपनी सुरक्षा पर अधिक ध्यान दें. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट रहना होगा. हृदय रोगियों को सचेत रहें. मौसम में ठंडक आपको समस्या दे सकती है. मंदिर की साफ-सफाई करें. देवी देवताओं का श्रृंगार भी आपको अच्छे लाभ दिलाने वाला होगा.

मिथुन- आज के दिन जनसंपर्क से जुड़े लोगों को एक्टिव रहना होगा. सामाजिक कार्यों में लाभ होने की संभावना है. कुतर्क करने से बचना होगा. यदि कहीं भी वाद-विवाद जैसी स्थिति बनती है तो बहुत सतर्क होकर मुंह से कुछ भी बोले. व्यवसाय के रहें लोगों का दिमाग बहुत एक्टिव रहेगा. दिमाग में आ रहे प्लान को बिजनेस में उपयोग करने से लाभ मिलेंगे. उदर संबंधित समस्या परेशान कर सकती है. पेट में जलन, दर्द से आदि से सतर्क रहें. संतान के संस्कारों पर नजर रखें, अन्यथा उसके आदतों में हो रहा बदलाव से परेशान रहेंगे.मां को संभल कर चलने की सलाह दें, पैर में चोट-चपेट लग सकती है.

कर्क- आज के दिन मानसिक उलझनों को अधिक महत्व नहीं देने की आवश्यकता है. कोई भी बात यदि परेशान कर रही हो तो सतर्क रहें और उसके सकारात्मक पहलुओं पर विचार करें. कार्यक्षेत्र में टेक्नोलॉजी का प्रयोग लाभ दिलाने वाला है. व्यापारियों को सरकार के नियमों का पालन करना चाहिए. गैरकानूनी रूप से किया गया कार्य भविष्य में परेशानी में डाल सकता है. किसी भी कार्य को करने में अधिक सोच-विचार मुश्किलों में डाल सकता है. रोग के लिए परेशान न हो. स्वास्थ्य की स्थिति सामान्य रहने वाली है. घर के लोगों के लिए भी समय निकाले, इससे मन में प्रफुल्लता का विकास होगा और मानसिक संतुष्टि का अनुभव होगा.

सिंह- आज के दिन सिंह राशि वालों पर जिम्मेदारियों का भार रहने वाला है. जिसको समय पर पूरा करने का टारगेट तनाव दे सकता है. ऑफिस में सभी के साथ संपर्क बनाएं रखना होगा अन्यथा मिसकम्युनिकेशन हो सकता है. व्यापारियों में प्रतिस्पर्धा रहेगी. व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए नए प्लान बनाएं. ये प्लान आर्थिक रूप से लाभकारी साबित होंगे. किसी भी कार्य को पूर्ण करने में जल्दबाजी न करें धैर्य के साथ इसे पूरा करें. विद्यार्थी वर्ग शिक्षा में मां से मदद लें. उनके द्वारा पढ़ाया गया पाठ अच्छे अंक दिलाएगा. पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है अतः योग करें, और आगे झुकने वाले कार्य न करें.

कन्या- आज के दिन पढ़ाई के लिए किया गया प्लान भविष्य में अच्छा साबित होगा, ऐसे में ऑनलाइन कोर्स की ओर भी जा सकते हैं. ज्ञानवर्धक किताबें और ग्रंथ पढ़ना आपके लिए लाभकारी साबित होगा. ऑफिस की गुप्त बातों को किसी के साथ शेयर न करें. खुदरा व्यापार में अच्छा मुनाफा कमाएंगे. जो विद्यार्थी विदेश में पढ़ाई के लिए तैयारी कर रहें हैं उन्हें तैयारी जारी रखनी होगी. बहुत अधिक मोबाईल का प्रयोग करने से बचें. आंखों और कानों में समस्या हो सकती है. घर की साफ-सफाई और सजावट पर ध्यान दें. मकड़ी के जाले यदि कहीं लग रहे हैं तो उन्हें अवश्य साफ कर लें.

तुला- आज का दिन तुला राशि वालों को बिगड़ती दिनचर्या को ठीक करने पर जोर देना चाहिए. ऑफिशियल कार्य को गैर जिम्मेदारी से न करें अन्यथा लापरवाही से किया गया काम नौकरी में मुश्किलें पैदा कर सकता है. व्यापारी वर्ग दुकान में स्टॉक कम न होने दें. यदि कमी दिख रही है आज माल मंगाने के लिए अच्छा समय है. विद्यार्थी वर्ग याद करने पर ध्यान दें, कंठस्थ करने वाले पाठ को पढ़ने के लिए दिन बहुत अच्छा है. व्यायाम और योग करते रहें वर्तमान समय में स्वास्थ्य के लिए यह दैनिक दिनचर्या में शामिल करना अत्यंत आवश्यक है. परिवार को जोड़ कर चले अन्यथा मनमुटाव हो सकता है.

वृश्चिक- आज के लिए आलस्य से दूरी बनाए रखनी चाहिए अन्यथा बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. जनसंपर्क को मजबूत रखें, कॉल पर संपर्क बनाए रखें. जिन्हें लंबे समय से कॉल न किया हो तो आज समय निकालकर उनसे बात जरूर कर लें. अन्यथा संपर्क टूट सकते हैं. ऑफिशियल कार्य का दबाव रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर अधिक वर्कलोड आपको परेशान भी कर सकता है. लोहे के व्यापारी बड़े स्टॉक उठाएं. अचानक मानसिक चिंता रोग का कारण बन सकती है. अतः व्यर्थ बातों में अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. बड़े भाई के साथ रिश्ते मजबूत होंगे तथा जीवनसाथी और मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा.

धनु- आज के दिन बेवजह के मानसिक तनावों से दूर रहना चाहिए, अन्यथा यह आपको गंभीर रोग दे सकती है. सभी लोगों के साथ तालमेल बना कर रखें. आपका अच्छा व्यवहार आपकी छवि को समाज में बनाए रखने में मदद करेगा. पैतृक व्यापार में मुनाफा देने के लिए आज का दिन लाभकारी है. बॉस द्वारा यदि कोई का4य करने को दिया गया है तो उसे समय़ पर करके देने की कोशिश करें अन्यथआ बॉस की नाराजगी का शिकार होना पड़ सकता है. किसी गरीब महिला की मदद करें. उसे वस्त्र और अन्न का दान दें. पेट का ध्यान रखने की आवश्यकता है. कब्ज की समस्या हो सकती है.

मकर- आज का दिन मकर राशि वालों को मन और मस्तिष्क शांत रखने की आवश्यकता पड़ेगी. ग्रहों की स्थितियां आपको सकारात्मक फल देने वाली हैं. सहकर्मियों से विवाद की आशंका है. बॉस से कार्यों को लेकर सहारा जाएगा और सहयोगियों का साथ भी मिलेगा. जो चीजें पार्टनरशिप में चल रहें व्यापार में लाभ होगा, साथ ही आय बढ़ेगी.विद्यार्थी वर्ग पिता से पढ़ाई में सहायता लें. उनके द्वारा पढ़ाय़ा गया पाठ आपकी परीक्षा में सहायक होगा. फिसल कर चोट लगने की आशंका है. जीवनसाथी यदि पढ़ाई के लिए इच्छुक हैं तो उनकी मदद करें. उनका साथ दें और उनके लिए जा क्षेत्र ठीक हो उसके चुनाव में उनकी मदद करें.

कुंभ- कुंभ राशि वालों के लिए आज का दिन क्रियेटिव रहने वाला है. दिमाग में क्रिएटिव आइडियाज आएंगे. सॉफ्टवेयर कंपनी से जुड़े लोगों को अधिक कार्य करना होगा, ऑनलाइन पढ़ाई और सभी कुछ डिजिटल होने के कारण वर्कलोड बढ़ेगा. व्यापारियों को कुछ लाभ होगा. लाभ प्राप्ति के लिए अच्छे मौके मिलेंगे. रोगों के प्रति अलर्ट रहने की आवश्यकता है. छोटी सी भी समस्या को लापरवाही से न लें. विद्यार्थी उन विषयों पर ध्यान दें जिनमें कठिनाई आती है, कठिन विषयों पर पुनः फोकस करें. परिवार में शांति बनी रहें इस पर फोकस करें. घर में थोड़ा समय दें और माहौल को प्रफुल्लता भरा रखें.

मीन- आज के दिन किसी भी बात को बढ़ा-चढ़ा कर करने से बचना चाहिए. ऑफिस की तरफ से नकारात्मक सूचना प्राप्त हो सकती है, जिससे आज का दिन उदासी भरा निकलेगा. शिक्षा से जुड़े लोगों को ऑनलाइन सेवा देनी होगी. बढ़ते कोरोना मामलों के कारण यह करना पड़ सकता है. व्यापार में टेक्नोलॉजी का प्रयोग करें, यह आपके लिए लाभकारी साबित होगा. कुल में शोक समाचार मिलने की आशंका है, जीवनसाथी के साथ घरेलू बातों को लेकर विवाद संभव है. कोशिश करें कि ऐसी स्थितियां उत्पन्न न हों और यदि फिर भी हो तो उसे मन को शांत रखते हुए सुलझाने की आवश्यकता है.