अभी-अभी: मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, खातों में आएंगे 6 की जगह 12 हजार

देश के किसानों को आने वाले दिनों अच्छी खबर मिल सकती है. सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में आई खबरों के मुताबिक किसानों को सालाना 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये दिए जाएंगे, यानी उन्हें हर चार महीने में 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिल सकते हैं.

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने इस सिलसिले में दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी. बिहार के कृषि मंत्री के मुताबिक सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की राशिक को दोगुना करने वाली है, इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है. हालांकि ये सिर्फ मंत्री जी का दावा है, सरकार की तरफ से ऐसा कोई इशारा या दावा नहीं किया गया है.

पीएम मोदी ने बीते सोमवार को देशभर के 9.75 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. आपको बता दें कि इसके ठीक एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सरकार देश के किसानों के जीवन को आसान बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. ऐसा ही एक प्रयास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना है, जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है. उनके ये बयान से भी कयास लगाए जाने लगे हैं कि पीएम किसान की राशि को बढ़ाया जा सकता है.

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार 9 किस्तें जारी कर चुकी है. पहली किस्त के रूप में जहां 3,16,06,630 किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम पहुंची तो 9वीं किस्त में अब तक 9,90,95,145 किसानों को पैसा भेजा चुका है. अभी 30 नवंबर तक बाकी बचे किसानों के खाते में 9वीं किस्त के पैसे भेजे जाएंगे. पीएम किसान योजना की शुरुआत 2018 में हुई थी, जिसका मकसद है साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना.

इस योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये सालाना उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. ये रकम 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. इस योजना के अंतर्गत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है.