अभी-अभी: पीएम मोदी ने देश को दिया सबसे बड़ा तोहफा, खुशी से झूमे लोग

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के महोबा से उज्‍ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत कर दी है. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गरीबी रेखा के नीचे (BPL) जिंदगी गुजार रहे लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन सौंपकर उज्‍ज्वला योजना की शुरुआत की. लॉन्च के बाद उन्होंने लाभार्थियों से बातचीत भी की.

कार्यक्रम में CM योगी भी रहे मौजूद
इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना करोड़ों गरीब परिवारों के लिए स्वच्छ ईंधन और बेहतर जीवन को सुनिश्चित कर रहा है. गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना से धुएं और लकड़ी के झंझट से मुक्ति मिली है. लॉन्च के दौरान उज्ज्वला योजना और विश्व बॉयोफ्यूल दिवस पर शार्ट फिल्म भी दिखाई गई.

साल 2016 में हुई थी शुरुआत
आपको बता दें कि उज्ज्जवाल योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी. इस दौरान गरीबी रेखा से नीचे रह रहे (BPL) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था. इसके बाद, इस योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों की महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया. इस योजना में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह शामिल किया गया. लक्ष्य को भी बढ़ाकर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया. इस लक्ष्य को अपने तय समय से पहले ही अगस्त 2019 में हासिल कर लिया गया.

अब इन लोगों को मिलेगा फायदा
वित्तवर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में PMUY के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन देने का भी ऐलान किया गया था. इन एक करोड़ अतिरिक्त PMUY कनेक्शन (उज्‍जवला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन देना है, जिन्हें PMUY के पहले चरण के तहत कवर नहीं किया जा सकता था. उज्जवला 2.0 के लाभार्थियों को डिपॉजिट फ्री एलपीजी कनेक्शन के साथ पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त दी जाएगी. साथ ही न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी. उज्ज्वला 2.0 में लोगों को राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी.

ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं
उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक पॉर्टल pmuy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 के लिए आवेदक अपनी पसंद के किसी भी वितरक को या तो वितरक के पास आवेदन जमा करके या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एप्लीकेशन देकर कर सकते हैं. यानी इस बार आपको कई विकल्प दिए गए हैं. आप चाहे तो अपनी पसंद के वितरक चुन सकते हैं, जैसे इंडेन, भारतगैस या एचपी गैस में से कोई भी एक.

उज्ज्वला 2.0 के आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
उज्ज्वला कनेक्शन के लिए eKYC होना अनिवार्य है.

आवेदक का आधार कार्ड, पहचान के प्रमाण के रूप में काम करेगा.

किसी भी राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया गरीबी रेखा से नीचे का राशन कार्ड.

लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार.

बैंक खाता नंबर और IFSC कोड भी देना होगा

उज्ज्वला 2.0 के लिए आवेदन की योग्यता
उज्ज्वला योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं ले सकती हैं.

किसी भी श्रेणी में गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध होना जरूरी.

आवेदक महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए.

एक ही घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.