अभी-अभी: देश में आज से बदल गए हैं ये नियम, जान ले वरना होगी परेशानी

नई दिल्ली: सितंबर महीने का आगाज हो चुका है. सितंबर की शुरुआत के साथ ही बैंकिंग, कार, पीएफ, आधार से जुड़े कई नियम भी लागू हो गए हैं, जो सीधे आप पर असर डालते हैं. कई बैंकों ने अपने ब्याज की दर में बदलाव किए हैं तो पीएफ से जुड़े नियम भी बदल गए हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आज से किन-किन नियमों में बदलाव होने वाले हैं ताकि आप भी उसके अनुसार ही अपना काम कर सकें.

आइए जानते हैं कि आज से किन-किन नियमों में बदलाव होने वाला है और आपके लिए कौनसा नियम अहम है और आपको अब किन-किन बातों का ध्यान रखना है.

पीएफ से आधार लिंक जरूरी
ईपीएफओ की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार, पीएफ खाता धारकों को अपने खाते को आधार से लिंक करवाना आवश्यक है. इसके लिए 1 सितंबर आखिरी डेट तय की गई थी. ऐसा ना करवाने पर ग्राहकों के खाते में नियोक्ता की ओर से भेजे जाने वाले पैसों में दिक्कत आ सकती है और वो उनके खाते में क्रेडिट नहीं होंगे. यानी 1 सितंबर से अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार से लिंक करना अनिवार्य है.

चेक पेमेंट को लेकर बदल रहे नियम
1 सितंबर से कई बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने जा रहा है. इस सिस्टम के लागू होने के बाद जो लोग 50 हजार रुपये से ज्यादा का चेक दे रहे हैं, उनके लिए दिक्कत हो सकती है. ऐसे में बड़े अमाउंट के चेक पर आपको बैंक को अलग से भी जानकारी देनी होगी. एक्सिस बैंक आज से ये नियम लागू करने जा रहा है.

जीएसटी आर-1 में बदलाव
अगर किसी पंजीकृत कारोबारी ने पिछले दो महीने के दौरान फार्म जीएसटीआर-3बी में रिटर्न नहीं भरी है तो ऐसे पंजीकृत व्यक्ति को माल या सेवाओं या दोनों की दी गई आपूर्ति का विवरण फॉर्म जीएसटीआर-1 में दाखिल करने की मंजूरी नहीं मिलेगी. 1 सितंबर से जीएसटी नियम-59 (6) अमल में आ जायेगा और जीएसटीआर का इस पर असर पड़ेगा.

पीएनबी ने किए ये बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग बैंक अकाउंट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है. 1 सितंबर से नई दरें लागू होंगी. PNB की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक की सेविंग खाते पर ब्याज दरें 0.10 फीसदी तक घटा दी है. नई ब्याज दर 2.90 फीसदी सालाना होगी. जो फिलहाल 3 फीसदी सालाना है.PNB के अनुसार, नई ब्याज दरें बैंक के मौजूदा और नए खाताधारकों पर लागू होंगी.

कार में एयर बैग होना जरूरी
यह नियम कार में सेफ्टी के लिए दिए जाने वाले एयर बैग्स को लेकर है. दरअसल, सरकार ने अब सभी कारों में एयर बैग्स को अनिवार्य कर दिया है. 31 अगस्त के बाद से कोई नई कार खरीदतता है तो उस कार में आगे की दोनों सीटे के लिए एयर बैग होना अनिवार्य है. ऐसा ना होने पर रजिस्ट्रेशन में भी दिक्कत आ सकती है.

एलपीजी की रेट
हर महीने एलपीजी की नई रेट जारी की जाती है. हाल ही में एलपीजी की रेट में काफी बढ़ोतरी हुई है. आज एक बार फिर कीमतों में बढ़ोतरी हुई है और एक सितंबर को 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.