अभी अभी: कोरोना ने फिर मचाई तबाही, पूरे देश में 14 दिन का लॉकडाउन, सोमवार से…

नई दिल्ली। बांग्लादेश में कोरोना संकट को देखते हुए बकरीद के बाद अब 14 दिनों के लिए कठोर प्रतिबंध वाला राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया है. शुक्रवार को इसका फैसला लिया गया. दरअसल, यह आशंका बढ़ रही थी कि बकरीद से पहले प्रतिबंधों में जो ढील दी गई थी, उससे कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हो सकती है क्योंकि लाखों की संख्या में लोग यह त्योहार मनाने अपने गांवों में लौटे थे.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक, बांग्लादेश की सरकार ने कहा कि हर किसी को ज्यादा से ज्यादा घर ही रहना है क्योंकि कार्यालय, अदालतें, कपड़े की फैक्ट्री और एक्सपोर्ट से जुड़ी इंडस्ट्री उद्योग बंद रहेंगे. सरकार की तरफ से कहा गया, ‘कठोर लॉकडाउन का आदेश अगले 14 दिनों के लिए दिया गया है. पूर्व के प्रतिबंधों के उलट इस बार एक्सपोर्ट से जुड़ी इंडस्ट्री भी इसके दायरे में आएंगी.’

पिछली बार की तुलना में सख्त होगा लॉकडाउन

लोक प्रशासन मामलों के मंत्री फरहाद हुसैन ने कहा, ‘यह लॉकडाउन पिछली बार की तुलना में कहीं अधिक सख्त होगा.’ बांग्लादेश में लॉकडाउन को लागू करवाने के लिए पुलिस, सेना के जवानों, अर्द्धसैनिक बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी), एलिट अपराध रोधी रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) के कर्मियों को राजधानी ढाका और अन्य शहरों की सड़कों पर, राज्य की सीमाओं पर उतारा गया है.

स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय के मुताबिक बांग्लादेश में शुक्रवार को कोविड-19 से 166 लोगों की मौत हुई जबकि संक्रमण के 6,364 नये मामले सामने आए. बांग्लादेश में अबतक कोरोना से 18,851 मौत हो चुकी हैं, वहीं अब तक कुल 11,46,564 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं.