अभी-अभी: कोरोना की तीसरी लहर पर बुरी खबर, इस राज्य में फिर लॉकडाउन लागू

गुवाहाटी। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रफ्तार कम होने के बाद देश के कई राज्यों में अनलॉक कर दिया गया है. हालांकि, जिन राज्यों या जिलों में वायरस का खतरा अभी भी ज्यादा है, वहां पाबंदियां लागू हैं. असम सरकार ने भी दो जिलों में चौबीसों घंटे कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है. सरकार के अगले आदेश तक गोलाघाट और लखीमपुर दोनों ही जिलों में पूर्ण लॉकडाउन जारी रहेगा.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि गोलाघाट और लखीमपुर में सभी कार्यस्थल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, रेस्तरां, होटल, रिसॉर्ट, ढाबे और अन्य भोजनालय बंद रहेंगे. गोलपारा, मोरी गांव, जोरत, सोनितपुर और विश्वनाथ में पॉजिटिविटी रेट सिमित है. यहां कर्फ्यू का समय दोपहर दो बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा. यहां जरूरत की चीजों को दोपहर एक बजे तक खोला जाएगा.

इन जिलों में रहेगी ढील
वहीं, धुबरी, कामरूप, दक्षिण सलमारा, माजुली, बोंगाईगांव, चिरांग, उदलगरी, पश्चिम कार्बी आंगलोंग, दीमा हसाओ, चराइडियो, हैलाकांडी, डिबुर्ग, शिवसागर, कोकराझार, बरपेटा, नलबाड़ी, बक्सा, बालाजी, दरंग, होजाई, बक्सा, बालाजी, दरंग, होजाई करीमगंज जिलों में सुधरते हालातों को देखते हुए शाम पांच बजे से सुबह पांच बजे तक का ही कर्फ्यू समय दिया गया है. यहां जरुरत की चीजों को शाम 4 बजे तक खोलने की अनुमति है.

गोलाघाट और लखीमपुर में पब्लिक और प्राइवेट ट्रांसपोर्ट की आवाजाही में पूरी तरह पांबदी रहेगी. हालांकि, माल से भरी हुई गाड़ियों की आवाजाही की अनुमति रहेगी. जबकि राज्य भर में अंतर-जिला यात्री परिवहन निलंबित रहेगा, 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता वाले अंतर-जिला परिवहन और कोरोना प्रोटोकॉल के साथ ही अनुमति जी जाएगी.

किराना, फल और सब्जियां, डेयरी, और पशु चारा की दुकानें उच्च पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में शाम 5 बजे तक और मध्यम उच्च पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों के लिए दोपहर 1 बजे तक और सुधार दिखाने वाले जिलों के लिए शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी.

सभी सरकारी कर्मचारी जिन्होंने कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली है, वे कुल नियंत्रण क्षेत्रों को छोड़कर कार्यालय में उपस्थित होंगे. निजी क्षेत्र की संस्थाएं अपने कर्मचारियों की उपस्थिति के बारे में खुद फैसला ले सकती हैं.
देश में कोरोना की स्थिति

देश में 132 दिन बाद कोविड-19 के 30 हजार से कम नए मामले सामने आए. वहीं, 124 दिन बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 40 हजार से कम है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कोविड-19 के 29,689 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,14,40,951 हो गई.

वहीं 415 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,21,382 हो गई. एक्टिव मरीजों की संख्या भी कम होकर 3,98,100 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.27 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में एक्टिव मरीजों की संख्या में 13,089 कमी आई है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.39 प्रतिशत है.