अभी-अभी: एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन की तैयारी! जारी हुआ प्लान

नई दिल्ल । दिल्ली-एनसीआर कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के उद्देश्य से दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने रविवार को ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान को लेकर आदेश जारी कर दिया। इसके तहत दिल्ली में कोविड-19 की वृद्धि के दौरान रंग कोविड प्रणाली काम करेगी। कोरोना वायरस संक्रमण दर और कोरोना के नए मामलों में वृद्धि होने पर सख्त नियम लागू होंगे। संक्रमण बढ़ते ही माल और बाजारों को ऑड-इवेन प्रतिबंध के दायरे में लाया जाएगा।

मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी आदेश के तहत ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान में बताया गया है कि कोरोना के चलते कब और किन हालातों में क्या एक्शन लिया जाएगा। इस दौरान रंगों पर आधारित चार तरह के अलर्ट काम करेंगे, जिसमें स्तर (लेवल)-1 (येलो), स्तर (लेवल)-2 (अंबर),स्तर (लेवल) -3 (आरेंज) और स्तर (लेवल)-4 (रेड) होगा। रेड अलर्ट जारी होने पर दिल्ली में पूर्ण लाकडाउन लग जाएगा। ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान से कब लॉकडाउन लगेगा और कब क्या खुलेगा, इसे लेकर अब संशय की स्थिति नहीं रहेगी। डीडीएमए कोरोना संक्रमण के डेल्टा प्लस स्वरूप को लेकर गभीर है।

डीडीएमए ने कहा है कि इस स्वरूप को दिल्ली में फैलने से रोकना है, जिसके लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएंगे। अलर्ट के चार स्तर कलर कोड के जरिए बताए जाएंगे, जिनमें लगातार दो दिन की संक्रमण दर, एक हफ्ते में संक्रमण के कुल नए मामले और एक हफ्ते में औसतन कितने ऑक्सीजन बेड भरे, इन आधारों पर फैसला लिया जाएगा।

अलर्ट के स्तर के मुताबिक आर्थिक गतिविधियां रोकना शामिल है। अलर्ट के सभी चार स्तर में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान खुल सकेंगे और आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी। इस बारे में करीब एक माह पहले डीडीएमए विस्तार से जानकारी दे चुका है।

गौरतलब है कि विशेषज्ञों ने अगले कुछ महीनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका जताई है। इसको लेकर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार तैयारी कर रही है।