अभी अभीः यूपी में आया ताजा सर्वे, भाजपा को लगा बडा झटका, जानें विस्तार से

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का दंगल इस बार जबरदस्त होने वाला है। सभी पार्टियां जोर-आजमाइश में लगी हुईं है। सत्ता पर आसीन भारतीय जनता पार्टी और अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और मायावती की बीएसपी के अलावा छोटे दल भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वहीं इसी बीच एबीपी न्यूज चैनल के लिए सी वोटर ने सर्वे (ABP C-voter Survey) किया है। सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।

सर्वे में यह साफ नजर आ रहा है कि उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है। हालांकि 2017 के मुकाबले बीजेपी को सीटों का नुकसान जरूर झेलना पड़ सकता है। सर्वे की मानें तो बीजेपी की सीटें जरूर कम होती दिख रही हैं। सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी बहुमत से 2022 के विधानसभा चुनाव में सत्ता में वापसी कर सकती है।

किसके हिस्से कितना वोटिंग पर्सेंटेज
एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक अगर अभी विधानसभा चुनाव होते हैं तो वोट प्रतिशत के लिहाज से भी बीजेपी पहले नंबर पर बरकरार रहेगी। सर्वे में सामने आया है कि बीजेपी को 41 फीसदी, एसपी को 32 फीसदी और बीएसपी को 15 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

प्रियंका की कोशिश के बाद भी कांग्रेस अधर में!
प्रियंका गांधी के जोरदार कोशिशों के बावजूद भी कांग्रेस बुहत ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करती नहीं दिख रही है और पार्टी के खाते में केवल 6 फीसदी वोट शेयर ही जाते दिख रहे हैं। वहीं अन्य को भी 6 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

सर्वे में यूपी में वोट प्रतिशत का क्या है गणित?

कुल सीट- 403

पार्टी वोट प्रतिशत
बीजेपी 41%
एसपी 32%
बीएसपी 15%
कांग्रेस 6%
अन्य 6%
सर्वे में किसके हाथ आएंगी कितनी सीटें?

कुल सीट- 403
पार्टी विधानसभा सीटे
बीजेपी 241-249
एसपी 130-138
बीएसपी 15-19
कांग्रेस 3-7
अन्य 0-4

सीएम के तौर किसे देखना चाहती है जनता?
सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, यूपी में सबसे ज्यादा 41 फीसदी लोग योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री के रूप में फिर से देखना चाहते हैं। वहीं एसपी के मुखिया अखिलेश यादव को 31 फीसदी से ज्यादा लोग सीएम के फेस के तौर पर देखते हैं। बीएसपी सुप्रीमो मायावती के साथ 17 फीसदी लोग खड़े नजर आ रहे हैं। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और आरएलडी नेता जयंत चौधरी इस रेस में काफी पीछे हैं।