अभी अभीः भीषण बम धमाके के साथ उडी मस्जिद, 100 लोगों के उडे चिथडे-चिथडे, मचा हाहाकार

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में काबिज होने के बाद से अस्थिरता का माहौल है। अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत में जुमे (शुक्रवार) की नमाज के दौरान एक शिया मस्जिद में भीषण विस्फोट हुआ है। समाचार एजेंसी एएफपी ने अस्पताल के सूत्रों के अनुसार बताया कि अफगानिस्तान के कुंदुज मस्जिद विस्फोट में कम से कम 100 लोग मारे गए हैं।

रसिया टुडे ने कहा कि विस्फोट अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत में सैयद अबाद मस्जिद में हुआ, क्योंकि स्थानीय लोग शुक्रवार की नमाज के लिए मस्जिद में शामिल हुए थे। अभी तक किसी भी समूह ने इस विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है।

अगस्त के मध्य में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से आइएसआइएल (Islamic State of Iraq and the Levant-ISIL) से जुड़े आतंकवादियों के हमले बढ़ गए हैं। आतंकवादी हमलों में वृद्धि ने दोनों समूहों के बीच व्यापक संघर्ष की संभावना को बढ़ा दिया है।

इससे पहले रविवार को काबुल की एक मस्जिद में हुए विस्फोट में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और 32 अन्य घायल हो गए थे। घटना काबुल की ईदगाह मस्जिद में भीड़भाड़ वाली जगह पर हुई थी।

बता दें कि तालिबान की वापसी के बाद अफगानिस्‍तान में हालात और खराब हो गए हैं। हाल ही में पाकिस्तान में मौजूद संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की हाई कमिश्नर फिलिपो ग्रांडी ने कहा था कि अफगानिस्तान में मानवीय स्थितियां बहुत ही खराब हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तत्काल मदद के लिए आगे आना चाहिए। आलम यह है कि अफगानिस्तान की आर्थिक व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। लोग रोजी रोटी के संकट से जूझ रहे हैं।