अभी-अभीः तीसरी लहर को लेकर पूरे देश में चेतावनी जारी एक बार फिर….

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होने के बाद ज्यादातर राज्यों से लॉकडाउन हटा दिया गया है. लॉकडाउन हटने के बाद चरणबद्ध तरीके से अनलॉक लागू किया गया है. तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच धीरे-धीरे जरूरी गतिविधियों की इजाजत दी जा रही है. हालांकि इन सबके बीच सरकार की तरफ से यह जानकारी दी गई कि देश के 40 करोड़ लोगों को अब भी कोरोना संक्रमण का खतरा है. केंद्र सरकार ने एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण के आधार पर बताया कि 6 साल से अधिक आयु की देश की आबादी के 2 तिहाई हिस्से में सार्स-सीओवी-2 एंटीबॉडी पाई गई है और 40 करोड़ लोगों को अब भी संक्रमण का खतरा है.
सरकार ने कहा कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के चौथे राष्ट्रीय कोविड सीरो सर्वे के नतीजों से उम्मीद की किरण नजर आ रही है, लेकिन ढिलाई की कोई जगह नहीं है. हमें कोविड से जुड़े नियमों का अनुपालन करना होगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हालिया राष्ट्रीय सीरो सर्वे में दो तिहाई या 6 साल से अधिक आयु की भारत की 67.6 प्रतिशत आबादी में सार्स-सीओवी-2 एंटीबॉडी पाई गई है.
अधिकारी ने कहा कि एक तिहाई आबादी में यह एंटीबॉडी नहीं है, जिसका मतलब है कि करीब 40 करोड़ लोगों को अब भी कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा है. सरकार के मुताबिक सर्वेक्षण में शामिल किये गए स्वास्थ्य कर्मियों में 85 प्रतिशत में सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ एंटीबॉडी है और स्वास्थ्य कर्मियों में 10 प्रतिशत का अब तक टीकाकरण नहीं हुआ है. सर्वेक्षण में 28,975 आम आदमी और 7,252 स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया था.
चौथे दौर का सर्वेक्षण 21 राज्यों में 70 जिलों में किया गया, जहां पिछले तीन दौर का सर्वेक्षण भी किया गया था. सरकार ने कोविड-19 से जुड़े नियमों का पालन करने पर जोर देते हुए कहा कि सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक समागम से दूर रहना चाहिए और अनावश्यक यात्राएं टालनी चाहिए. सरकार ने कहा, ‘पूरी तरह से टीकाकरण कराने के बाद ही यात्रा करनी चाहिए.’
ICMR ने यह सुझाव भी दिया कि प्राथमिक विद्यालयों को पहले खोलना विवेकपूर्ण होगा, क्योंकि बच्चे वायरस संक्रमण से कहीं बेहतर निपट सकते हैं. ICMR ने कहा, ‘फैसला लेने के बाद और सभी कर्मचारियों का टीकारकण होने के बाद प्राथमिक विद्यालयों को पहले खोलना विवेकपूर्ण होगा.’
बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 30,093 नए मामले दर्ज किये गए जबकि इस दौरान 374 मरीजों की मौत हो गई. देश में अब तक कोरोना से 4,14,482 लोग जान गंवा चुके हैं. वहीं, संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3,11,74,322 हो गया है. देश में अभी 4,06,130 एक्टिव मामले हैं और 3,03,53,710 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. भारत में आज दर्ज किये गए नए केस पिछले 125 दिनों में सबसे कम हैं.