अभी अभीः टोक्यो ओलंपिक में देश ने जीता पहला मैडल, खुशी में झूमे लोग, पीएम मोदी ने…

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने जीत का परचम लहराया है. उन्होंने 49 किग्रा में रजत पदक हासिल किया है. उनकी इस कामयाबी को देशभर में सेलिब्रेट किया जा रहा है. पीएम मोदी व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर,समेत तमाम दिग्गजों ने उन्हें बधाई दी है.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘इससे सुखद शुरुआत नहीं हो सकती. मीराबाई चानू के शानदार प्रदर्शन से भारत उत्साहित है. भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है.

वहीं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर लिखा- पहले दिन भारत का पहला पदक. महिलाओं की 49 किग्रा भारोत्तोलन में रजत जीता. भारत के झंडे को आप पर गर्व है मीरा.

किरण रिजिजू ने लिखा है, टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को पहला मेडल हासिल हुआ है,मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम महिला वर्ग में सिल्वर मेडल जीता है और भारत को भारत को गौरवान्वित महसूस कराया है.

सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ”आज फिर भारत की मातृशक्ति ने वैश्विक पटल पर माँ भारती को गौरवभूषित किया है.

कांग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू ने लिखा है, ”टोक्यो ओलंपिक्स की वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल के साथ भारत की पहली जीत दर्ज करने के लिए मीराबाई चानू को हार्दिक शुभकामनाएं. विश्व पटल पर भारत गौरवान्वित हो रहा है. आज भारत के एक – एक व्यक्ति ने जीत दर्ज की है.

सीएम नीतीश कुमार ने भी मीराबाई चानू को बधाई दी है, उन्होंने कहा कि साइखोम मीराबाई चानू ने ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीतकर भारोत्तोलन के इतिहास में नया कीर्तिमान स्थापित किया है, जिसपर हर भारतीय गौरवान्वित है. मुख्यमंत्री ने कहा कि साइखोम मीराबाई चानू प्रगति की ऊंचाई के शीर्ष पर पहुंचे और भारत का नाम रोशन करती रहें, ऐसी मेरी कामना है.

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने लिखा है, ओलंपिक की शुरुआत के पहले दिन ही भारत की शानदार शुरुआत. मीराबाई चानू को दिल से बधाई, उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पहला सिल्वर मेडल हासिल किया.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी चानू को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि नारी शक्ति ने बार फिर देश का नाम रोशन किया है.पूरे देश को मीराबाई चानू की इस उपलब्धि पर गर्व है. उनकी यह सफलता अन्य खिलाड़ियों को भी प्रेरणा देगी.

बता दें कि यह पहली बार है जब भारत ने ओलंपिक के पहले दिन पदक जीता है. मीराबाई भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं. स्नैच के बाद मीराबाई चानू दूसरे नंबर पर थीं. इसके बाद क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में मीराबाई चानू 110 किग्रा उठाने में कामयाब रहीं. दूसरे प्रयास में मीराबाई चानू 115 किग्रा वजन उठाने में कामयाब रही थीं. हालांकि वह तीसरे प्रयास में नाकाम रहीं और रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा.