अब घर की छत से करें कमाई, पहले महीने से होगा बड़ा मुनाफा; जानें कैसे?

नई दिल्ली: कोरोना काल में घर से बाहर जाए बिना भी आप हजारों रुपये महीना कमा सकते हैं. बस इसके लिए आपको अपने घर की छत को काम पर लगाना होगा. जी हां, अगर आपके घर की छत भी खाली पड़ी है तो इसे रेंट पर देकर कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे…

1. सोलर पैनल लगाकर करें कमाई
आप अपनी छत पर सोलर प्लांट लगाकर भी बिजनेस कर सकते हैं. इससे ना सिर्फ आपका बिजली का बिल बच सकता है, बल्कि मोटी कमाई भी हो सकती है. आजकल सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है. हां, इसके लिए शुरुआती इन्वेस्टमेंट जरूर करनी होगी.

2. टेरेस फार्मिंग से करें कमाई
आप टेरेस फार्मिंग के जरिए भी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए बिल्डिंग की छत पर ग्रीन हाउस बनाना होगा. जहां, पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे लगाए जा सकते हैं और ड्रिप सिस्टम से निरंतर सिंचाई की जा सकती है, लेकिन इसके लिए खास देखभाल की जरूरत होती है.

3. मोबाइल टावर लगवाकर करें कमाई
अगर आपकी बिल्डिंग की छत खाली है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं. मोबाइल टावर लगने के बाद आपको कंपनी की ओर से हर महीने कुछ रकम दी जाती है. इसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेनी होगी. रोजना अखबारों में इसके लिए ऐड आते हैं और ऑनलाइन भी टावर लगवाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

4. होर्डिंग्स लगवाकर भी होगी कमाई
अगर आपकी बिल्डिंग ऐसी लोकेशन पर है, जो दूर से आसानी से दिखती हो या किसी मेन रोड के साथ लगती है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा कर अच्छी खासी रकम पा सकते हैं. हर शहर में ऐसी एडवरटाइजिंग एजेंसी हैं, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं. आप इस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो हर तरह की क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी. होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.