अफगानिस्तान से भागकर खजाना लेकर कहां गए राष्ट्रपति अशरफ गनी, हो गया खुलासा

नई दिल्ली। अफगानिस्तान छोड़ कर भागे अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी इस वक्त कहां हैं? इस बात का खुलासा हो गया है। इस्लामिक देश संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कहा है कि अशरफ गनी उनके देश में हैं। यूएई की तरफ से कहा गया है कि उसने अशरफ गनी और उनके परिवार को मानवीय आधार पर यूएई में रहने की इजाजत दी गई है। बता दें कि तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के बाद अशरफ गनी अफगानिस्तान छोड़ कर भाग गये थे। यूएई के राज्य संचालित न्यूज एजेंसी ‘WAM’ ने बुधवार को गनी के यूएई में होने की जानकारी दी। हालांकि, यह नहीं बताया गया कि गनी उनके देश में कहां ठहरे हुए हैं। न्यूज एजेंसी ने देश के विदेश मंत्री के हवाले से यह जानकारी दी है।

काबुल न्यूज ने ट्वीट कर दावा किया कि अशरफ गनी चार दिन पहले काबुल से भागकर संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बस गए हैं। पहले सूत्रों ने बताया था कि पूर्व राष्ट्रपति पड़ोसी ताजिकिस्तान या उज्बेकिस्तान जा सकते थे, बीच में ये भी खबर आई थी कि अशरफ गनी ओमान में रूके हैं। हालांकि 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान के अधिग्रहण के बाद से उनके ठिकाने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी।

अशरफ गनी अपने सहयोगियों के साथ 15 अगस्त को अफगानिस्तान से भाग गये थे। हाल ही में काबुल में रूसी दूतावास ने भी खबर दी थी कि अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी काबुल से चार कारों और नकदी से लदे एक हेलीकॉप्टर के साथ भाग गए। यूएई सऊदी अरब और पाकिस्तान सहित तीन देशों में से एक है, जिसने पिछले तालिबान शासन को मान्यता दी थी, जिसने 1996 से 2001 तक शासन किया था। अब ये साफ हो चुका है कि अशरफ गनी यूएई में हैं।