अदरक खरीदने से पहले जान ले ये जरूरी बात, वरना जान पर पड़ सकता है भारी


अदरक एक ऐसी औषधी है जिसका इस्तेमाल अधिकतर चीजों में होता है. जो काफी फायदेमंद होता है. खासकर सर्दियों में चाय से लेकर सब्जी में अदरक काफी फायदेमंद होता है. क्या आप जानते है कि जिस अदरक का आप इस्तेमाल कर रहे है वो असली है या नकली. अब आपके मन में ये भी सवाल उठे रहा होगा कि अदरक असली या नकली कैसे पहंचाने.

दरअसल अगर आप इन दिनों बाजार में अदरक खरीदने जा रहे है तो थोड़ा सावधान हो जाएं. क्योंकि इन दिनों बाजार में अदरक के नाम पर पहाड़ी पेड़ की जड़ बेची जा रही है. जी हां सही सुना आपने. पहाड़ी पेड़ की जड़ को कच्ची अदरक बताकर अदरक के दाम पर बेचा जा रहा है. ये अदरक से बिल्कुल मिलती-जुलती है. लेकिन इसमे अदरक जैसा एक भी गुण नहीं है. पहाड़ी पेड़ की जड़ अदरक से काफी सस्ती होने के कारण इसमें मुनाफा भी ज्यादा होता है. इसलिए इसे बाजारों खूब बेचा जा रहा है. इतना ही नहीं इसे सुखाकर सोंठ के रूप में भी बाजारों में बेचा जा रहा है. ज्यादा कमाई को देखते हुए लोग अब इसकी खेती तक करने लगे है और बेचने वाले से लेकर आढ़ती तक इसे कच्ची अदरक बताकर ही बेचते हैं. इसलिए अदरक खरीदने से पहले सही अदरक की पहचान होना जरूरी है. इसलिए आज हम आपको असली और नकली अदरक की पहचान बताने जा रहे है जिससे आप नकली अदरक खरीदने से बच सके.

अदरक खरीदने के लिए जब आप बाजार में जाएं तो खुद अदरक का चुनाव करें.. अदरक खरीदते समय ये ध्यान रखें कि अदरक की परत पतली हो, जिसमें नाखून गड़ाकर देखेंगे तो परत कट जाएगी.. अब इसे सूंघकर देखें और परखें की इसकी तीखी खुशबू है या नहीं.. अगर खुशबू तीखी है तो अदरक असली है और नहीं हैं तो समझ जाएं कि आपकों अदरक की जगह कुछ और ही बेचा जा रहा है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. इसलिए हमेशा अदरक को अच्छे से देखकर ही खरीदें.

Special for You