अगर हुई है नई-नई शादी तो भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन वरना ‘पापा बनने को तरस जाएंगे’ आप

यौन जीवन को सुखमय बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। इन चीजों के सेवन से ना केवल आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। बल्कि यौन जीवन भीं हेल्दी रहता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खाने-पीने की चीजों को सीधे रुप से आपकी फर्टिलिटी यानी प्रजनन दर को प्रभावित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि आज के आदमी में शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता में 60 फ़ीसदी की कमी आई है। इसकी मुख्य वजह तनाव खराब जीवनशैली खराब खानपान धूम्रपान प्रदूषण आदि है। आजकल बहुत से युवाओं की समस्याओं जैसे स्पर्म काउंट का कम होना गतिशीलता में कमी आना जैसे गुणों से परेशान है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं। जिनका सेवन आपको कम से कम करना चाहिए।

कॉफी का ज्यादा इस्तेमाल करने से आदमियों में कॉर्टिसोल नामक तनाव हार्मोन बढ़ने लगता है। जिस वजह से हार्मोन का संतुलन बिगड़ने लगता है। इसलिए हो सके तो आदमियों को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

चीज में बहुत ज्यादा फैट होता है या आदमियों के लिए नुकसानदायक होता है। ये शरीर में जहरीले पदार्थों का निर्माण करता है। इसकी वजह से पुरुष और महिलाओं के एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरॉन जैसे सेक्स हॉर्मोन बनने रुक जाते हैं।

भले ही मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के लिए पोदीना खाते हो। लेकिन मर्दों की कामवासना प्रभावित होती है। इसके अंदर मौजूद मेंथॉल की वजह से काम उत्तेजना में गिरावट आती है।

ज्यादातर आदमी ऑफिस में काम करने के दौरान छह से सात बार चाय का सेवन कर लेते हैं। लेकिन कैफीन की मात्रा पुरुषों की प्रजनन शक्ति पर असर डालती है। ऐसे में कोशिश करें कि आप एक या दो कप चाय पिए।