अगर आप है बेरोजगार तो घर बैठे कर सकते हैं ये काम, होगी मोटी कमाई

जमशेदपुर : भारत में बेरोजगारों की संख्या कम नहीं है। कोविड 19 से इस आग में घी डालने का काम किया। लॉकडाउन के कारण जब कई कंपनियों में उत्पादन ठप हुआ तो हजारो-लाखों लोगों की नौकरी चली गई। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो हम आपको बता रहे हैं कि इससे निराश होने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही राेजगार के नए अवसर अपने लिए तैयार कर सकते हैं।

1. ऑनलाइन कोचिंग : यदि आप किसी विषय के अच्छे जानकार हैं तो आप ऑनलाइन कोचिंग क्लास खोल सकते हैं। क्योंकि कोविड 19 के कारण लोगों की ऑनलाइन पढाई के प्रति रूचि बढ़ी है। आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं। बच्चों की संख्या बढ़ने और बेहतर रुझान मिलने पर आप कुछ और लोगों या विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को जोड़कर कोचिंग क्लास खोल सकते हैं।

2. ऑनलाइन मार्केटिंग : आपके घर के आसपास कई ऐसे लोग होंगे जो कुछ न कुछ काम करते होंगे। आप चाहे तो उन होम मेड प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग अमेजन, फ्लिपकार्ट सहित दूसरे ऑनलाइन ई-कॉमर्स मार्केटिंग वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। इससे दो फायदे होंगे, होम मेड प्रोडक्ट बनाने वालों को आर्डर मिलेंगे और उनका रोजगार बढ़ेगा और दूसरा उन लोगों की बदौलत आपकी भी अच्छी कमाई हो जाएगी। क्योंकि कई महिलाएं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आचार, पापड़, कई फ्लेवर वाली चावल की बड़ी सहित होम मेड सजाने के सामान भी बनाते हैं। इसके अलावा मोमबत्ती, अगरबत्ती, रंग-बिरंगे दीए, घरों को सजाने का सामान भी शामिल है।

3. ऑनलाइन ब्लॉगिंग : यदि आप किसी विषय के अच्छे जानकार हैं तो आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग लिख सकते हैं। चाहे तो किसी कंपनी या संस्थान के विषय पर कुछ लिख सकते है। इसके लिए संबधित संस्थान से आपको मोटी कमाई हो सकती है। डिजिटलीकरण के दौर में आज कल यह काफी प्रचलन में है। आप अपने ब्लॉग को इंटरनेट पर वायरल भी कर सकते हैं।
यदि आपके फॉलोवर ज्यादा हुए तो कई एजेंसियां आपको ब्लॉग लिखने के लिए पैसे भी देगी। कई बार अच्छे ब्लॉग लिखने वालों को विज्ञापन एजेंसियां भी अपने उत्पाद के प्रमोशन के लिए पैसे देती है ताकि आपके ब्लॉग पर वे अपने उत्पादों का विज्ञापन कर सके।

4. ट्रांसलेटर : इस जॉब में भी अच्छी कमाई है क्योंकि कई ऐसे संगठन या कंपनियां है जो हिंदी से अंग्रेजी व अंग्रेजी से हिंदी में ट्रांसलेटर कर अपनी प्रेस रिलीज प्रकाशित करती है। कई ऐसे ऑनलाइन साइट भी है जो हजारों-हजार किताबों को हिंदी से अंग्रेजी या अंग्रेजी से हिंदी में ट्रांसलेट कराती है ताकि उनके पाठक ऑनलाइन ही उसे पढ़ सके।

5. प्लेसमेंट एजेंसी : कोविड 19 के कारण कई लोग बेरोजगार हुए हैं। आप ऐसे लोगों की तलाश करें और उन्हें अपने प्लेसमेंट एजेंसी में रजिस्टर्ड कराएं। इसके बदले में आप उनसे फीस भी ले सकते हैं। अपनी प्लेसमेंट एजेंसी की मदद से आप फुल टाइम, पार्ट टाइम या कुछ घंटों के लिए लोगों को नौकरी दिला सकते हैं।

आज कल हर दिन किसी न किसी को प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन, कार-बाइक के मैकेनिक से लेकर सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर इंजीनियर की जरूरत होती है। आप ऑनलाइन सर्विस के तहत ऐसे कर्मचारियों को भी नौकरी दिला सकते हो। साथ ही अपने लिए क0माई का बड़ा साधन भी खोल सकते हैं।