अगर आपके पास है 1 रुपए का ये नोट, तो रातोंरात बन सकते हैं लखपति, जाने कैसे

नई दिल्ली: क्या आप भी घर बैठे कमाई करना चाहते हैं? अगर आपके पास भी पुराने नोट हैं, तो ये आपके लिए कमाई का जरिया बन सकते हैं. अगर आपको भी पुराने नोट इकट्ठा करने का शौक है तो आप लखपति बन सकते हैं. कई बार लोग पुराने सिक्कों या नोटों को बहुत सम्हाल कर रखते हैं. इन सिक्कों की कीमत अब बहुत बढ़ गई है. इसके लिए आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं. आज आपको हम ऐसे ही 1 रुपये के नोट के बारे में बता रहे हैं, जिसे बेच कर आप लखपति बन सकते हैं.

अगर आपने बचपन में शौकिया तौर पर 1, 5 और 10 रुपए के नोट इकट्ठे किए हैं और उनका एक गुल्लक तैयार कर दिया है तो अब वो नोट आपको लखपति बना देंगे. बता दें ये नोट भले ही चलन में नहीं हैं लेकिन इतनी वैल्यू आज कई ज्यादा है. दरअसल कई वेबसाईट पर इन नोटों की नीलामी हो रही है और इसके लिए अच्छी खासी रकम मिल रही है.

देश में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो पुराने नोट खरीदती हैं और उसके बदले अच्छी रकम देते हैं. ईबे , कोइनबाजार कलेक्टर बाजार ऐसी साइट्स हैं, जहां आप 1, 5 और 10 रुपए के नोट को बेच सकते हैं. इतना ही नहीं इन साइट्स से आप रेयर क्वाइन भी खरीद सकते हैं. ये साइट ऐसा दावा करती हैं कि यहां पुराने नोट बेचे जाते हैं.

1 रुपए के नोट पर कितना कमा सकते हैं?
भारत सरकार की ओर से भले ही ये नोट प्रचलन में नहीं है लेकिन इसक वैल्यू हजारों रुपये की है. 1 रुपये के नोटों का बंडल 45,000 रुपये तक बिक सकता है. CoinBazzar की वेबसाइट पर 1 रुपए के बंडल की कीमत 49,999 रुपये है लेकिन डिस्काउंट के बाद इस बंडल की कीमत 44,999 रुपए है. इसके लिए आप वेबसाइट पर शॉप सेक्शन में जाएं और नोट्स पर क्लिक कर नोट्स बंडल में जाएं. यहां पर आपको इसकी जानकारी मिलेगी. इस नोट पर 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन और इसका सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए.