अगर आपके पास भी है 2 रुपये का ये सिक्का, तो आप घर बैठे बिठाये बन सकते हैं लखपति

इस तरह का कोई भी सिक्का आपके पास है तो उसे बेचने के लिए सबसे पहले आपको Quickr.com पर रजिस्टर करना होगा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में पुराने नोटों और सिक्कों की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के संबंध में एक चेतावनी संदेश जारी की थी

यह शौक आपको लखपति बना सकता है। क्योंकि, अब पुराने सिक्के, दुर्लभ नोट, बंद हो चुकी करेंसी, स्पेशल नोट व सिक्कों की ऑनलाइन मार्केट में खूब डिमांड रहती है। दरअसल, आपकी तरह ही सिक्कों को इकठ्ठा करने के शौकीन लोग इन पुराने और अनोखे सिक्कों-नोटों के लिए भारी रकम देने को तैयार रहते हैं। इस तरह आपको 2 रूपये का यह सिक्का 5 लाख रुपये तक दिला सकता है, और आप घर बैठे बिठाये लखपति बन सकते हैं।

ऐसा क्या खास है इस सिक्के में, जो दिलायेगा आपको लाखों रुपये?
1994 में जारी किया गया 2 रुपये का ये सिक्का, जिसके पीछे राष्ट्रीय ध्वज है। अगर इस तरीके का कोई सिक्का आपके पास है तो Quickr वेबसाइट पर ये कॉइन आपको 5 लाख रुपये तक दिला सकती है। वहीं आजादी से पहले क्वीन विक्टोरिया के 1 रुपये के सिल्वर कॉइन की कीमत 2 लाख रुपए है। इसी तरह जॉर्ज वी किंग एम्परर 1918 के ब्रिटिश कॉइन की कीमत 9 लाख रुपये तक लगाई गई।

तो कैसे बेंच पायेंगे आप अपना 2 रुपये का सिक्का?
इस तरह का कोई भी सिक्का आपके पास है तो उसे बेचने के लिए सबसे पहले आपको Quickr.com पर रजिस्टर करना होगा, इसके बाद आप इस वेबसाइट पर लॉग इन करें। अपने सिक्कों के लिए एक लिस्ट तैयार करें। फिर उनकी तस्वीरें क्लिक करके वेबसाइट पर अप्लोड करें। जो भी सिक्के खरीदना चाहेगा वह आपको कॉन्टेक्ट करेगा। सेलर के पास मोलभाव करने और अपने कलेक्शन पर ज्यादा से ज्यादा पैसे पाने का विकल्प रहता है।

फ्राड करने वालों से रहें सावधान:
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में पुराने नोटों और सिक्कों की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के संबंध में एक चेतावनी संदेश जारी की थी। इसके सम्बन्ध में आरबीआई ने कहा, ‘कुछ लोग धोखाधड़ी के लिए ‘भारतीय रिजर्व बैंक’ का नाम/ चिन्ह का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा करके वे पुराने सिक्के और नोटों की खरीद व बिक्री से संबंधित लेनदेन पर जनता से शुल्क/कमीशन/ टैक्स की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही आरबीआई ने धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहने की अपील भी की।