अगर आपके पास भी है गैस कनेक्शन, तो फ्री मिलेगी ये सुविधा, यहां जाने विस्तार से

रसोई गैस कनेक्शन लेना एक समय में मुश्किल काम होता था लेकिन अब यह काफी आसान हो गया है. अब तो गैस कंपनियां इसके लिए कई स्कीम भी चलाती हैं. इसके साथ ही कनेक्शन के ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा भी अब मिल रही है. आपके परिवार में यदि पहले से कोई गैस कनेक्शन है तो आप उसके आधार पर दूसरा कनेक्शन भी ले सकते हैं.

परिवार के मौजूदा कनेक्शन के आधार पर दूसरा कनेक्शन लेने के लिए आपको अपना आधार कार्ड और कनेक्शन के दस्तावेजों की एक कॉपी गैस एजेंसी में देनी होगी.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के मुताबिक आप भले ही देश के किसी भी हिस्से में रह रहे हों, अपने परिवार के एलपीजी कनेक्शन के आधार पर दूसरा कनेक्शन आसानी से ले सकते हैं. इसके साथ ही आपको मौजूदा गैस कनेक्शन की तरह ही दूसरे कनेक्शन पर भी सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा.

एक ही एड्रेस पर ले सकते हैं कई गैस कनेक्शन
आजकल सभी गैस कनेक्शन आधार से जुड़े होते हैं, इसलिए गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहती है. ऐसे सरकार की ओर से एक ही एड्रेस पर कई गैस कनेक्शन की सुविधा दी जा रही है. इसस तहत यदि आपके माता-पिता, भाई-बहन के नाम पर पहले से कोई गैस कनेक्शन है तो आप भी इसी एड्रेस के आधार पर दूसरा कनेक्शन ले सकते हैं. आपको मौजूदा कनेक्शन वाली कंपनी में इसके दस्तावेज जमा करवाने होंगे और फिर एड्रेस वेरिफिकेशन के बाद आपको गैस कनेक्शन मिल जाएगा.

उज्जवला योजना के तहत भी मिल रही है ये सुविधा
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत भी ऐसा गैस कनेक्शन लिया जा सकता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से इसकी सुविधा दी जा रही है. इसके लिए आपको कोई एड्रेस प्रूफ देने की आवश्यकता नहीं होती है. आपको केवल नए कनेक्शन के लिए आवेदन करना होगा और वेरीफिकेशन के बाद कनेक्शन मिल जाएगा.