रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाए खाली पेट, मिलेगे हैरान करने वाले फायदे

जब बात सेहत की आती है तो हम खुद को फिट रखने के लिए बहुत कुछ करते हैं. जिम में घंटों वर्कआउट करना, ढेर सारा पानी पीना और क्या नहीं, लेकिन हेल्दी और फिट रहने के लिए सही खान-पान की जरूरत होती है. यहां हम उन फूड्स बताने जा रहे जो आपको सुबह उठने के तुरंत बाद खाने होते है .. इन फूड्स को खाने के बाद आपकी छोटी-बड़ी हर समस्या से आप छुटकारा पा सकते है … यहां ऐसी 5 चीजों की लिस्ट है जिन्हें रातभर भिगोकर रखना है और सुबह खाली पेट खाना है , ये चीजें आपको पेट की समस्याओं, कमजोर इम्यूनिटी, वजन घटाने, गठिया और कमजोर पाचन सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करेंगी.

1.मेंथी
रात को मेथी को पानी में भिगो दें और सुबह खा लें. पानी भी पी लें. ऐसा करने से आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी जो कि आजकल महिलाओं में एक आम समस्या है. मेथी दाना भी पेट के लिए फायदेमंद होता है. यह कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. यह आंतों को साफ करता है और पाचन में सुधार करता है. मेथी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. यह मासिक धर्म के दर्द को कम करने में भी मदद करती है.

2. किशमिश
आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर किशमिश आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. जब आप रात में किशमिश को भिगोकर सुबह खाते हैं, तो यह आपकी त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाता है. बहुत सी महिलाओं को आयरन की कमी का सामना करना पड़ता है और किशमिश खाने से आपको इसे पूरा करने में मदद मिल सकती है.

3. सन बीज
एक चम्मच अलसी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है. इन बीजों को रात को पानी में भिगो दें और सुबह इनका सेवन करें. ये बीज फाइबर, आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इन बीजों का रोजाना सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. ये बीज आपको कैंसर और डायबिटीज से भी बचाते हैं.

4. बादाम
बादाम को रोज सुबह भिगोकर रखने से आपके दिमाग की सेहत में सुधार होता है. बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने वालों के लिए बहुत अच्छा है. भीगे हुए बादाम वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं.

5. अंजीर
अंजीर विटामिन, मैंगनीज, पोटेशियम, फाइबर और फास्फोरस से भरपूर होता है. अंजीर में एंटीऑक्सिडेंट – फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. 1 अंजीर रात को पानी में भिगो दें और सुबह खा लें.