Google ने दिया बुजुर्गों को झटका, अब नहीं कर पाएंगे जवान से ‘प्यार’

नई दिल्ली: Google Play store 1 सितंबर से अपने मार्केटप्लेस से ‘Sugar Dating’ ऐप्स पर प्रतिबंध लगा रहा है. प्रतिबंध की घोषणा कुछ बदलावों के माध्यम से की गई थी जिसे सर्च जायंट ने अपने सपोर्ट पेज पर पब्लिश किया था. नए रिस्ट्रिक्शन में इस एप को सेक्शुअल कंटेंट में जोड़ा है. साथ ही गूगल प्ले स्टोर सेट आई को भी प्रिव्यू कर रहा है और नई पारिवारिक नीति आवश्यकताओं को जोड़ रहा है. डिवाइस एंड नेटवर्क अब्यूज पॉलिसी, परमीशन पॉलिसी और भी कई पॉलिसी 1 सितंबर से लागू हो जाएंगी.

क्या है शुगर डेटिंग?
Google द्वारा नए नीति परिवर्तनों की घोषणा Play कंसोल समर्थन वेबसाइट पर एक पोस्ट के माध्यम से की गई थी. पोस्ट में कई नीतिगत बदलावों का जिक्र है लेकिन सबसे बड़े बदलावों में से एक है “कम्पंसेटिड सेक्स रिलेशनशिप्स” यानी शुगर डेटिंग से निपटने वाले ऐप्स पर प्रतिबंध. गूगल ने पूरी तरह से इस एप को बैन कर दिया है. कई एप्स हैं, जो गूगल प्ले स्टोर पर है. जैसे एसडीएम, स्पॉयल, शुगर डैडी और शुगर डैडी. शुगर डेटिंग ऐसी एप्स है, जहां बुजुर्ग कम उम्र वालों के साथ डेट कर सकते हैं. अकेलापन दूर करने के लिए बुजुर्ग इन एप्स का इस्तेमाल होता है.

कई बदलाव हैं जो 1 सितंबर से प्रभावी हो जाएंगे. इन परिवर्तनों में एनालिटिक्स या धोखाधड़ी की रोकथाम के लिए ऐप सेट आईडी का डेवलपर पूर्वावलोकन शामिल है. गूगल अपनी फैमिली पॉलिसी में भी कुछ चीजें जोड़ रह है, जो बच्चों को टारगेट करेंगी. इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि विज्ञापन आईडी परिवर्तनों को छोड़कर डेवलपर्स को 1 सितंबर तक नीति परिवर्तन का पालन करना होगा.

15 अक्टूबर से, Google अपनी डिवाइस और नेटवर्क दुरुपयोग नीति को फिर से परिभाषित करेगा, जो जावास्क्रिप्ट जैसी व्याख्या की गई भाषाओं वाले ऐप्स या SDK को Google Play स्टोर नीतियों का उल्लंघन करने से प्रतिबंधित करेगी. इसके अलावा, एक नई अनुमति नीति भी है जिसके लिए डेवलपर्स को एक्सेसिबिलिटी एपीआई और आईएसएक्सेसिबिलिटीटूल के उपयोग पर आवश्यकताएं प्रदान करने की आवश्यकता होगी.

इसके अलावा, लगातार डिवाइस पहचानकर्ताओं को व्यक्तिगत और संवेदनशील उपयोगकर्ता डेटा से जोड़ने पर रोक लगाने के लिए एक संशोधित उपयोगकर्ता डेटा नीति होगी. यह संशोधन 28 अक्टूबर से प्रभावी होगा. Google उपयोगकर्ता डेटा नीति में एक नया डेटा गोपनीयता और सुरक्षा अनुभाग जोड़ देगा.