हवा में उड़ेगी कार! पूरी दुनिया के ख्वाब को सबसे पहले पूरा करेगा भारत, जानें डिटेल्स

नई दिल्ली: दुनियाभर के तमाम देश सड़कों पर गाड़ियों की बढ़ती संख्या से परेशान हैं. ट्रैफिक की समस्या पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है. भारत में दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहर लगभग हर रोज सड़कों पर जाम से परेशान रहते हैं. ऐसे में सभी के दिमाग में एक बात आती है कि काश कोई ऐसी कार बने जो आसमान में उड़े और हमें जाम से मुक्ति दिला दे. इस ख्वाब को हकीकत में बदलने के लिए दुनिया की कई ऑटोमोबाइल कंपनियां लगी हुई हैं.

चेन्नई में बनेगी पहली हाइब्रिड कार!
फ्लाइंग कार बनाने की कोशिशें कई दिनों से जारी हैं. लेकिन सवाल ये है कि Flying Cars लॉन्च कब होंगीं. हालांकि भारत में चेन्नई बेस्ड कंपनी Vinata Aeromobility देश की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बनाने की दिशा में काम कर रही है. पिछले महीने सितंबर में ही Vinata Aeromobility के कॉन्सेप्ट मॉडल को सिविल एविएशन मिनिस्टर (Minister of Civil Aviation) ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रिव्यू किया था. दरअसल पिछले महीने विनाता एयरोमोबिलिटी ने मंत्रियों के सामने अपनी टू सीटर फ्लाइंग टैक्सी का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था और कहा था कि अगर कंपनी को इस प्रोजेक्ट में सफलता मिलती है तो यह एशिया की पहली फ्लाइंग हाइब्रिड कार होगी.

फ्लाइंग कर से पूरी हो सकेंगी कई जरूरतें
आपको बताते चलें कि दुनिया की कई कंपनियां पिछले कई सालों से इस फ्लाइंग कार को बनाने की कोशिश कर रही हैं. अगर आने वाले समय में भारत या कोई और भी देश फ्लाइंग कार बनाने में सफल होता है तो यह दुनिया के लिए बड़ी कामयाबी होगी. इस फ्लाइंग कार को मेडिकल इमरजेंसी के अलावा ट्रांसपोर्टिंग और कारगो के काणों में इस्तेमाल किया जा सकेगा. हालांकि, ये तो अभी कह पाना संभव नहीं है कि इस ड्रीम को पूरा होने में कितना समय लगेगा लेकिन ये प्रोजेक्ट पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है.