सुबह उठते ही जरूर कर लें ये काम, पूरे दिन रहेंगे फिट और एक्टिव

बिजी लाइफ और वर्क फ्रॉम होम आदि के कारण दिनचर्या बहुत गड़बड़ा गई है. ना सही समय पर सोना-जागना हो रहा है और ना ही सही डाइट ले पा रहे हैं. ऐसे में फिटनेस के साथ-साथ जिंदगी की खुशियों और मानसिक स्थिति पर भी बहुत असर पड़ा है. यदि व्‍यक्ति कम से कम सुबह की शुरुआत अच्‍छे से करे तो उसका पूरा दिन काफी हद तक अच्‍छा जाता है और उसकी सेहत भी बढ़िया रहती है. आज हम जानते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार सुबह की सही शुरुआत कैसी होनी चाहिए, ताकि आपका पूरा दिन और जिंदगी खुशहाल रहे.

सुबह जल्दी उठें
आयुर्वेद के मुताबिक ब्रह्म मुहूर्त यानी कि सूर्योदय से 2 घंटे पहले जागने का समय सबसे अच्‍छा होता है, ताकि व्‍यक्ति अच्‍छे से अपने शरीर की साफ-सफाई कर सके और सेहतमंद-खुशहाल जिंदगी के लिए एक्‍सरसाइज, प्राणायाम, प्रार्थना आदि कर सके. कोशिश करें कि सुबह जल्‍द से जल्‍द जाग सकें.

मुंह धोएं
सुबह उठते ही अपने चेहरा साफ पानी से धोएं. खासतौर पर आंखों में पानी के छींटे डालें. पानी का तापमान सामान्‍य रहे.

रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद टॉयलेट जाएं
आयुर्वेद में रात में सोने से पहले और सुबह जागने के बाद टॉयलेट जाने की सलाह दी गई है, ताकि सारे विषाक्‍त पदार्थ निकल जाने से व्‍यक्ति रात में सोते वक्‍त और पूरे दिन भी हल्‍का-स्‍वस्‍थ महसूस करे.

गरारे करें
सुबह जागने के बाद केवल ब्रश करना काफी नहीं है. इसके अलावा जीभ और मसूड़ों की सफाई भी जरूरी है. रोजाना नमक के पानी से गरारे जरूर करें.

शरीर की मालिश करें
शरीर को मॉइश्‍चराइज रखने के लिए क्रीम काफी नहीं है. हफ्ते में 2 से 3 बार तेल से मसाज करें या करवाएं. यदि पूरे शरीर की मसाज न करा पाएं तो कम से कम नाभि, पैरों के तलवे, सिर, कान, हाथ और कोहनी की मसाज जरूर करें.

एक्सरसाइज करें
जरूरी नहीं है कि जिम जाकर भारी भरकम एक्‍सरसाइज करें. सुबह जॉगिंग करना, हल्‍का-फुल्‍का व्‍यायाम करना आपके शरीर में खून का संचार बढ़ाता है और बॉडी को लचीला बनाता है. योग करना बहुत अच्‍छा विकल्‍प है. सुबह एक्‍सरसाइज में बहुत मेहनत ना करें, वरना पूरे दिन थकान लग सकती है. हैवी एक्‍सरसाइज के लिए शाम का समय ठीक है.

हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट
ब्रेकफास्‍ट जरूर करें और सही ब्रेकफास्‍ट करें. इसमें स्‍प्राउट्स, दही, फल, जूस जैसी पोषक चीजें लें.