सिर्फ 28 रुपये में मिल रहा है 4 लाख का फायदा, जानिए बैंक की ये खास स्कीम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर के बाद लोगों में बीमा को लेकर सजगता बढ़ गई है. सरकार भी समाज के हर तबके तक बीमा की पहुंचाने के लिए बहुत कम पैसों में इंश्योरेंस की सुविधा दे रही है. इसी क्रम में सरकार की स्कीम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) है जो आपको 4 लाख रुपये तक का कवर दे रही है.

बैंक दे रहा 4 लाख रुपये की ये सुविधा
4 लाख रुपये का बेनेफिट लेने के लिए आपको सरकार की दो योजनाओं में निवेश करना होगा. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में बस कुछ पैसे निवेश कर के आप इसका लाभ पा सकते हैं. इन दोनों स्कीम में मिलाकर सालाना सिर्फ 342 रुपये जमा करने होते हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है. इस योजना के तहत अगर बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. इसमें 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है. इस योजना का सालाना प्रीमियम भी सिर्फ 12 रुपये है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. इस योजना का लाभ 18 से 50 साल तक कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इस स्कीम के लिए भी आपको सिर्फ 330 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है. आपको बता दें कि ये दोनों ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी हैं. ये बीमा सालभर के लिए होता है.

इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए
आप जान लें कि ये इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए होता है. इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है. बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के समय खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है. इसलिए बीमा लेने से पहले सभी जानकारियां जरूर लेलें.