सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि इन कारणों से भी निकलता है आपका पेट, जानें कारण

नई दिल्ली: आमतौर पर पेट बढ़ने मोटापा या फिर वजन बढ़ना समझ आते हैं। हालांकि हर बार ऐसा नहीं होता है पेट निकलने के पीछे कई सारे कारण होते हैं कभी-कभी इसके पीछे सूजन भी हो सकती हैं। लोग पेट के भरने को वजन जोड़ने से देखते हैं। अगर आपका वजन समान है या फिर आप अंडरवेट यानी कि सामान्य वजन से कम वाले हैं फिर भी आपका पेट बढ़ा हुआ दिख रहा है तो उसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं।

मौजूदा भागदौड़ भरी जिंदगी में बिजी लाइफ स्टाइल के कारण आजकल पेट की समस्या बड़ी ही कॉमन हो गई है जी हां आज के समय में काफी सारे लोग पेट निकलने की समस्या से परेशान हैं। क्योंकि बढ़ता हुआ पेट इंसान होना केबल दुख देता है बल्कि उसकी पर्सनैलिटी को भी खराब करता है इतना ही नहीं पेट बढ़ने के कारण लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं।

पेट के बाहर निकलना बढ़ने वाली स्टमक फ्लू की बीमारी के लक्षण काफी कॉमन होते हैं और इसी वजह से हमें ने नजरअंदाज कर देते हैं भूख में कमी आना पेट दर्द जी मिचलाना उल्टी आना जलन होना मांस पेशियों में तकलीफ वजन में कमी इस बीमारी के संकेत यह हो सकते हैं लेकिन हम कभी कभी इन संकेतों को इग्नोर कर देते हैं।

स्टमक की बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा गर्मी के मौसम में होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि है मौसम इस बीमारी के जीवाणुओं को पनपने के लिए सही माहौल देता है यही वजह है कि इस मौसम में कटी सब्जियां फल बासी खाना जल्दी खराब हो जाता है। मक्खी मच्छरों के जरिए यह जीवाणु खाद पदार्थ दूसरे पदार्थ में पहुंचते हैं और जब हम इनका सेवन करते हैं तो यह जीवाणु हमारे अंदर चले जाते हैं।

नहीं कभी-कभी पेट निकलने की समस्या का असली कारण एक्स्ट्रा फैट भी हो सकता है। लेकिन अगर आपका वजन ज्यादा नहीं है फिर भी आपका पेट निकला हुआ है तो समझ जाइए कि आप ऐसी बीमारी के शिकार हैं। इसके अलावा अगर आप ऊपर दिए लक्षणों में से कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने की जरूरत है।