सावधान: घर में रखी ये 5 चीजे आपको बना देती है कंगाल, तुरंत करें बाहर

वास्तु शास्त्र के अनुसार नकारात्मक ऊर्जा आपको, आपके जीवन और समस्त गतिविधियों के लिए नुकसानदायक है. अनजाने में लोग कुछ ऐसी भूल करते हैं, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा हावी होने लगती है और धनहांनि की शुरुआत हो जाती है. घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा नहीं होनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की ऐसी पांच चीजें, जो नकारात्मक ऊर्जा देती हैं. इन्हें घर से निकाल देना ही बुद्धिमानी है. इनका घर में होना आपको कंगाल बना सकता है.

1- घर में साफ और सफाई रखना वैसे भी जरूरी होता है, लेकिन यदि आप इस कार्य में लापरवाही करते हैं, तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. किसी भी घर में जाले व कबाड़ नकारात्मक ऊर्जा के स्रोत माने जाते हैं. माता लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई रहती है. यदि आपके घर में कबाड़ का सामान है, चाहे वह ऐसा कोई खराब सामान हो, जिसे आपने ठीक करवाने के लिए लंबे समय से रखा हुआ है, तो उसे या तो जल्द से जल्द ठीक करवा लें या फिर घर से बाहर कर दें. वहीं कभी भी घर में जाले न लगने दें.

2- हर घर में झाड़ू तो होती है. हालांकि झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है. घर में मौजूद झाड़ू को रखने का तरीका भी वास्तु शास्त्र में बताया गया है. झाड़ू को हमेशा ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहां वह किसी को नजर न आए. झाड़ू को खड़ा करके भी नहीं रखना चाहिए. शास्त्र के अनुसार कभी भी घर में शाम के के समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. झाड़ू हमेशा घर में अंदर से बाहर की ओर लगाएं. वास्तु शास्त्र के इन उपायों का पालन नहीं किए जाने वाले घरों के सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

3- घरों में अक्सर आपने देखा होगा, कि कबूतर अपना घोंसला बना लेते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिस घर में कबूतर का घोंसला होता है वहां दरिद्रता आती है. खास करके यदि किसी घर में कबूतर का अंडा फूट जाए, तो इसे निकट भविष्य में आर्थिक संकट के आगमन का सूचक माना जाता है. ऐसी स्थिति में इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर में कहीं भी कोई कबूतर अपना घोंसला न बना पाए.

4- घरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए पौधे लगाने का चलन तेजी से बढ़ा है. ऐसे में पौधे गमले में लगाए जाएं या फिर घर के गार्डन में, लेकिन ध्यान रखें कि कांटेदार पौधे न लगाएं. वास्तु शास्त्र के अनुसार कांटेदार पौधे होने से घर के सदस्यों के जीवन में आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होती हैं. ऐसे पौधे जिनसे दूध निकलता हो, उनको भी घर या आंगन में लगाना या रखना निषेध माना गया है.

5- घर में यदि कहीं सीलन है या फिर पानी टपकता है, तो ये भी अशुभ है. पानी को धन का सूचक माना गया है. जिन घर की दीवारों में सीलन हो वहां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं. साथ ही जिन घरों के नल से पानी टपकता रहता हो. वहां रहने वाले सदस्यों को भी जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.