सब्जी में डल गई है ज्यादा मिर्च? तो आजमाएं ये 6 तरीके; कम हो जाएगा तीखापन

नई दिल्ली: अक्सर सब्जी बनाते वक्त नमक-मिर्च कम या ज्यादा हो जाता है, जिससे आपका टेस्टी खाना भी बेकार लगने लगता है. खासतौर पर जब आपके घर मेहमान आए हुए हों और ये गलती हो जाए तो सबसे ज्यादा शर्मिंदगी महिलाओं को होती है. नमक-मिर्च कम होने को उसे ठीक करना तो सब जानते हैं, लेकिन जब मिर्च ज्यादा हो जाए तो उसे ठीक कैसे करें? इसका जवाब कुछ ही लोग जानते होंगे. इसलिए आज हम आपको ऐसे 6 तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपकी स्पाइसी डिश भी नॉर्मल और टेस्टी हो जाएगी.

डेयरी प्रोडक्ट का करें यूज
किसी भी डिश का तीखापन कम करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) काफी उपयोगी होते हैं. इसमें दूध, हेवी क्रीम, दही, चीज या सोर क्रीम का यूज किया जा सकता है. इसके अलावा नारियल का दूध भी तीखापन कम करने में कारगर साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, मिर्च के अंदर केमिकल कंपाउंड कैप्सिसिन होता है जिसकी वजह से मिर्च में तीखापन होता है. लेकिन जब हम डेयरी प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं तो इस केमिकल कंपाउड की ताकत कम हो जाती है, जिससे आपकी डिश कम स्पाइसी हो जाती है.

चीनी-गुण मिलाकर दूर करें परेशानी
खाने में तीखापन होने पर आमतौर पर लोग उसमें चीनी या गुड़ मिलाना पसंद करते हैं. क्योंकि ये खाने के तीखापन को कम करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है. चीनी मिर्च के तीखेपन को बैलेंस करने में मदद करती है. ऐसे में थोड़ी चीनी, गुड़ या शहर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अन्य सामग्रियों की मात्रा बढ़ा दें
अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स या चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो ऐसी स्थिति में डिश में उपयोग की गई अन्य सामग्रियों की मात्रा बढ़ाना सही रहेगा. इससे मिर्ची का तीखापन भी कम जाएगा आपको किसी अन्य सामान की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि हर डिश के साथ आप इस तरीका को इस्तेमाल नहीं कर सकते. ये थोड़ी समय लेने वाली ट्रिक है.

स्टार्च का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
खाने के दौरान मिर्ची का तीखापन ज्यादा महसूस न हो इसके आप स्टार्च की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं. गृहणियां इस तरीके को काफी अच्छा मानती हैं. इसके लिए पास्ता, चावल, ब्रेड या अनाज का इस्तेमाल करना अच्छा तरीका हो सकता है.

खाने में मिलाएं एसिडिक सामग्री
अम्लीय पदार्थ (Acidic Ingredients) मिर्ची के तीखेपन को कम करने में बेहतर भूमिका निभा सकते हैं. खाने में मिर्च ज्यादा लगने पर उसमें विनेगर, नींबू या नींबू रस और कटे हुए टमाटर डाले जा सकते हैं. इसे डालने से पहले यह ध्यान रखें की वही सामान इस्तेमाल करें जो आपकी डिश का जायका बढ़ाने में मदद कर सके.

नट बटर का यूज भी मददगार
अगर आपकी डिश में नट बटर डालने से स्वाद बढ़ता है तो तीखापन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद फैट की मात्रा की वजह से कैप्सिसिन का प्रभाव कम होता है. इससे आपकी डिश भी ज्यादा स्वादिष्ट लगने लगेगी.