संबंध बनाते समय टूट सकता है पुरुषों का प्राइवेट पार्ट! जानें कारण और लक्षण

यूनाइटेड किंगडन के हैरान कर देने वाले मामले के मुताबिक अपनी पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय एक लड़के का प्राइवेट पार्ट टूट गया है. यह रिपोर्ट द सन में छपी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बारे में मेडिकल साइंस क्या कहती है? क्या सच में शारीरिक संबंध बनाते हुए पुरुषों के प्राइवेट पार्ट के टूटने का खतरा रहता है? तो इसका जवाब ‘हां’ है. मेडिकल भाषा में इस स्थिति को Penile Fracture कहा जाता है.

Penile Fracture क्या होता है?
पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में होने वाला फ्रैक्चर सामान्य फ्रैक्चर से अलग होता है. क्योंकि, पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में किसी तरह की हड्डी नहीं होती है. इसलिए, यह हड्डियों के बजाय टिश्यू का फ्रैक्चर होता है. दरअसल, पुरुषों के जननांग की त्वचा के नीचे टिश्यू की रबर जैसी एक परत होती है, जिसे Tunica Albuginea कहा जाता है. जो कि सेक्शुअल इंटरकोर्स के लिए पुरुषों के प्राइवेट पार्ट का आकार बढ़ने और सख्ती के लिए जिम्मेदार होती है. कई बार Tunica albuginea के नीचे मौजूद इरेक्टाइल टिश्यू और दुर्लभ मामलों में यूरेथ्रा भी टूट सकती है. हालांकि, Penile Fracture के मामले दुर्लभ होते हैं, लेकिन ऐसी स्थिति आने पर तुरंत चिकित्सीय मदद लेनी पड़ती है.

पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में फ्रैक्चर होने का कारण
जब असामान्य, अप्राकृतिक या बलपूर्वक शारीरिक संबंध बनाया जाता है या किसी सेक्शुअल ट्रॉमा के कारण पुरुषों का प्राइवेट पार्ट असामान्य स्थिति में मुड़ जाता है या चोटिल हो सकता है. जिस कारण पुरुषों के जननांग में मौजूद Tunica albuginea टिश्यू परत, इरेक्टाइल टिश्यू और यूरेथ्रा टूट सकते हैं या उसमें दरार आ सकती है. चूंकि, यौन संबंध के दौरान पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में इरेक्शन और अधिक रक्त प्रवाह के कारण टिश्यू सख्त होते हैं और इन पर असामान्य बल या ट्रॉमा के कारण चोट लग सकती है. इस दौरान पुरुष को टूटने की ‘POP’ जैसी आवाज आ सकती है.

पुरुषों का जननांग टूट जाने के लक्षण (Penile Fracture Symptoms)
पुरुषों का जननांग टूट जाने यानी फ्रैक्चर हो जाने के कारण निम्नलिखित लक्षण दिख सकते हैं. जैसे-

कुछ टूटने की आवाज आना
प्राइवेट पार्ट के इरेक्शन में अचानक कमी
चोट लगने के कारण भयंकर दर्द
चोटिल जगह पर गहरा नीला व काला निशान
प्राइवेट पार्ट में झुकाव
प्राइवेट पार्ट से खून आना
पेशाब करते समय भयंकर दर्द या जलन होना, आदि
ये भी पढ़ें: यौन संबंध बनाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना गले पड़ जाएगी मुसीबत

किन टेस्ट से जननांग में फ्रैक्चर का पता लगता है?
डॉक्टर पुरुषों के जननांग में फ्रैक्चर का पता लगाने के लिए एक खास तरह का एक्सरे, पेनाइल अल्ट्रासाउंड या एमआरआई टेस्ट का इस्तेमाल कर सकता है. इसके अलावा, इस चोट में यूरेथ्रा की सक्रियता का पता लगाने के लिए कुछ यूरिनरी टेस्ट भी करवाए जा सकते हैं.

प्राइवेट पार्ट टूटने का इलाज
Penile Fracture का इलाज करने के लिए आमतौर पर सर्जरी की जरूरत होती है. जिसमें सर्जन टूटे हुए टिश्यू को जोड़ देता है. इस सर्जरी का उद्देश्य पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में इरेक्शन और यूरिनरी फंक्शन को सामान्य रूप से स्थापित करना होता है. इसके अलावा, दर्द व असहजता को कम करने के लिए डॉक्टर बैंडेज, दर्द निवारक दवाओं का सेवन करने की सलाह भी दे सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.