शारीरिक संबंध ना बनाने से शरीर में होते है ये अजीब बदलाव, जानकर होगे हैरान

नई दिल्ली: शारीरिक संबंध नाम का जब भी ज़िक्र आता है तो लोगों की भवें तन जाती है, जैसे की ये एक टैबू हो और इसके बारे में बात करना गलत हो. हर इंसान की ज़िंदगी में शारीरिक संबंध अपने आप को अपने पार्टनर से जोड़ने का एक ज़रिया होते हैं. लेकिन कई बार इंसान शारीरिक संबंध नहीं बना पाता है उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे यौनइच्छा में कमी या मर्ज़ी आदि.

लेनिक क्या आपको पता है कि लंबे वक्त तक शारीरिक संबंद ना बनाने पर इंसान के शरीर पर खराब प्रभाव भी पड़ सकते हैं. एफअलओ की चीफ़ साइंस ऑफिसर Anna Klepchukova के मुताबिक लंबे वक्त तक सेक्शुअल एक्टिविटी से दूर रहने पर आपके शरीर पर कई बुरे और अच्छे प्रभाव पड़ सकते हैं. आइये इनके बारे में जानते हैं

सेक्शुअल एक्टिव ना होने पर शरीर को होने वाले नुकसान
– इम्यून सिस्टम
ऐसा दावा किया जाता है कि सेक्शुअली एक्टिव ना रहने पर इम्यून सिस्टम कमज़ोर होने लहता है. जिसकी वजह से इंसान जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगता है. 0एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग नियमिच सेक्शुअल रिलेशन बनाते हैं उनके स्लाइवा में अलग-अलग तरह की इंफेक्शन से लडने वाली एंटीबॉडी ज्याद मौजूद रहती हैं.

– महिलाओं के जननांग का स्वास्थ
शारीरिक संबंध में कमी की वजह से औरतें में जननांग का स्वास्थ्य गिर सकता है, उसमें ब्लड फ्लो में कमी आ सकती है जिसकी वजह से शारीरिक संबंध बनाते वक्त कामोत्तजना में कमी की शिकायत हो सकती है.

– दिल के लिए नुकसानदे
Anna के मुताबिक रोज़ाना रिलेशन बनाने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है, फिजिकल रिलेशन बनाना एक तरह की एक्सरसाइज है. जो
शरीर के ब्लड फ्लो को तेज़ करती है और साथ कैलोरीज़ भी बर्न करती है.

– पीरीयड्स पेन
इंटरकोर्स में कमी होने की वजह से औरतों में मेंस्ट्रुअल पेन यानी पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में इज़ाफा हो सकता है. है. सेक्शुअल इंटरकोर्स के दौरान महिलाओं के अंदर एंडोर्फिन हॉर्मोन बढ़ते हैं और यूटेराइन कॉन्ट्रैक्शन बढ़ता है. दोनों ही चीजें पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.