शादी के 1 घंटे बाद कपल पहुंचा कोर्ट, कहा-तलाक चाहिए, कोर्ट की सलाह ने किया हैरान

बीजिंग: कहते हैं कि शादी-ब्याह एक नहीं अनेक जन्मों का संबंध होता है. लोग चाहते हैं कि वे पूरी लाइफ अपने जीवन साथी के साथ गुजार दें. लेकिन चीन में कुछ ऐसा हुआ कि शादी के एक घंटे बाद ही कपल (Newly Wed Couple) तलाक के लिए कोर्ट (Court) में पहुंच गया.

चीन के युन्नान प्रांत की है घटना
ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक शादी के तुरंत बाद तलाक मांगने की यह घटना चीन (China) के दक्षिण पश्चिमी युन्नान प्रांत की है. रिपोर्ट के अनुसार दूल्हा एक कॉलेज का स्टूडेंट है और पत्नी एक नर्स है.

पति ने कोर्ट (Court) में कहा कि उन दोनों का अफेयर था. लेकिन वह उससे शादी नहीं करना चाहता था और उन दोनों का पहले ही ब्रेकअप हो चुका था. इसके बावजूद उसकी पत्नी ने मैसेज कर-करके उसे परेशान कर दिया और और शादी करने के लिए मजबूर किया. उसके जोर देने पर वह शादी करने के लिए सहमत हो गया. लेकिन अब उसको मुक्ति चाहिए.

पत्नी ने मांगा 34 लाख रुपये का मुआवजा
पति ने जोर देकर कहा कि उन दोनों का भावनात्मक रिश्ता टूट चुका है और वह अपनी पत्नी के साथ नहीं रहना चाहता. उसने कोर्ट से उन्हें तलाक (Divorce) देने का आग्रह किया. वहीं पत्नी ने तर्क दिया कि पति ने जानबूझकर उसे शादी में धोखा दिया. इसके लिए पति को उसे 3 लाख युआन यानी 34 लाख 30 हजार रुपये का मुआवजा देना चाहिए.

कोर्ट ने खारिज कर दी अर्जी
पति-पत्नी के मुकदमे से हैरान कोर्ट ने कहा कि पति-पत्नी यह साबित नहीं कर पाए कि उनके बीच भावनात्मक आधार खत्म हो गया है और उनका आपसी रिश्ता टूट गया है. इसलिए उनकी तलाक की याचिका का समर्थन नहीं किया जा सकता. कोर्ट ने उन्हें हनीमून मनाने की सलाह के साथ ही तलाक की अर्जी खारिज कर दी.

‘शादी करना सम्मान का विषय’
पत्नी-पत्नी के बीच शादी और तलाक के इस मुकदमे की खबर चीन (China) के सोशल मीडिया वीबो पर जमकर वायरल हो रही है. नेटिजन कह रहे हैं कि शादी करना एक सम्मान का विषय है. इसे बच्चों का खेल नहीं बनाया जाना चाहिए. वहीं एक दूसरे नेटिजन ने कहा कि मुकदमेबाजी में उलझने के बजाय पति-पत्नी को एक दूसरे को समझने की कोशिश करनी चाहिए.