शादीशुदा मर्द इन 5 चीजों से कर लें दोस्ती, ताकत बढ़ाने में मिलते हैं जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली। उल्टा सीधा खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते कई शादीशुदा पुरुष शारीरिक कमजोरी के शिकार हो जाते हैं. पोषक तत्वों की कमी से कुछ लोगों को सैक्सुअल प्रॉब्लम्स आने लगती हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो न सिर्फ आपको ऊर्जा देंगे बल्कि यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाएंगे.

कैसे बढ़ाएं सैक्स ड्राइव
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, आज की बिजी लाइफ में पुरुषों को भी महिलाओं की तरह ही कुछ खास पोषक तत्वों (Nutrients) की जरूरत होती है, जिससे शरीर में एनर्जी (Energy) बनी रहे. उन्होंने बताया कि कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके नियमित सेवन से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ साथ उनमें सेक्स ड्राइव (Sex Drive) भी बढ़ता है.

इन चीजों का सेवन करें पुरुष (eat these foods men)

1.तरबूज का सेवन (eating watermelon)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार पुरुषों को तरबूज का सेवन करना चाहिए. क्योंकि तरबूज में भी लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) से बचाती है. गर्मियों में इसे खाने के काफी फायदे मिलते हैं. कई बीमारियों से बचाव के साथ-साथ ये शरीर में पानी की कमी भी पूरी करता है. तरबूज में पाया जाने वाला सिट्रूलीन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है, जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction) की समस्या कम होती है और सेक्स ड्राइव बढ़ता है.

2. टमाटर का सेवन (benefits of tomatoes)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि पुरुषों को ऐसी चीजें खानी चाहिए, जिनमें लाइकोपीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता हो. टमाटर लाइकोपीन का प्रमुख स्रोत है. लाइकोपीन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है. टमाटर खाने से यौन शक्ति भी बढ़ती है.

3. बादाम खाएं पुरुष (men eat almonds)
पुरुषों के लिए बादाम बेहद लाभकारी है. बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. पुरुषों में मैग्नीशियम की कमी पाई है और उनमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी कम होता है. मैग्नीशियम सामान्य मांसपेशियों और नर्व्स को सक्रिय बनाए रखने में मदद करता है. बादाम शरीर को एनर्जी भी देता है. बादाम हार्ट और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है.

4. पालक का सेवन (eating spinach)
डॉक्टर के अनुसार, पालक खाना पुरुषों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. पालक शरीर में ब्लड फ्लो सही करने से लेकर हार्ट को भी हेल्दी रखता है. ये पुरुषों की कार्यक्षमता को बेहतर करता है. जरूरी नहीं कि पालक की सब्जी ही खाई जाए आप इसे प्रोटीन शेक या स्मूदी में मिलाकर भी पी सकते हैं.

5. आलू का सेवन (eating potatoes)
हम देखते हैं कि लो-कार्ब डाइट की वजह से ज्यादातर पुरुष आलू खाना पसंद नहीं करते हैं, जिसकी वजह से उनक शरीर की एनर्जी जल्द खत्म होने लगती है. आलू में केले से ज्यादा पोटैशियम होता है. इसमें कुछ मात्रा में विटामिन सी और फाइबर भी होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.