वैक्सीन लगवाने के कितने दिन बाद बनाने चाहिए यौन संबंध, जाने एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली: कोरोना के खतरे से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने का काम तेजी से चल रहा है। ऐसे में एक्सपर्ट वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कई बातों पर खास ध्यान देने की सलाह देते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं रूस में लोगों को वैक्सीन लगवाने के कम से कम की तीन दिन तक यौन संबंध न बनाने की सलाह दी जा रही है। वहीं रूस में लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी तरह के ज्यादा मेहनत वाले कामों को करने के लिए मना किया है। जिसनें यौन संबंध भी शामिल है। वहीं कुछ दिन पहले वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों को सिगरेट और शराब से दूर रहने के लिए कहा था।

एक्सपर्ट का कहना है कि यौन संबंध के दौरान काफी एनर्जी लगती है। ऐसे में वैक्सीन लगवाने के बाद इस तरह की एक्टीविटी इंसान के लिए हानिकारक हो सकती है। आपको बता दें कि भारत में अभी इस तरह की कोई गाइडलाइन नहीं आई है। लेकिन यूनिसेफ की ओर से वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ खास बातों का ख्याल रखने के लिए कहा गया है।

यूनिसेफ का कहना है कि टीका लगवाने के बाद कम से कम 3 दिन तक किसी भी तरह की कोई भारी फिजीकल एक्टीविटी न करें। साथ ही शराब और सिगरेट से बचने के लिए कहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि ये चीजें वैक्सीन के साइड इफेक्ट को और भी बढ़ाती हैं।