रोजाना पीएं सिर्फ एक गिलास ये खास ‘पानी’, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: हमारे शरीर के लिए खाना जितना जरूरी है उससे कहीं ज्यादा जरूरी है पानी. शरीर को स्वस्थ को बनाए रखने में पानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि हमारा शरीर लगभग 60 प्रतिशत पानी से बना है. इतना ही नहीं, पानी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. आप जितना ज्यादा पानी पीएंगे आपकी त्वचा और बाल उतने ही ज्यादा मॉश्चराइज्ड और ग्लोइंग बने रहेंगे. ऐसे में दिनभर पानी पीते रहना और खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. आज हम आपको एक ऐसे ‘खास पानी’ के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे दिन की शुरुआत करने पर आप एनर्जेटिक तो बने ही रहेंगे साथ ही कई तरह की बीमारियां भी आपसे दूर रहेंगीं. हम बात कर रहे हैं गर्म नींबू पानी की. यूं तो आप दिन की शुरुआत सादे नींबू पानी से कर सकते हैं, लेकिन रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीना आपको कई और चमत्कारिक फायदे देगा.

एक गिलास नींबू पानी पीने के फायदे
1. इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. जो कि सर्दी से निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो कि ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है.

2. शरीर को हाइड्रेटेड रखता है
सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसके अलावा नींबू आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. पानी त्वचा को मॉश्चराइज रखने में मदद करता है.

3. वजन घटाने में मदद करता है
कुछ लोगों को नींबू पानी में भी चीनी मिलाकर पीने की आदत होती है. लेकिन याद रखें, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नींबू पानी में चीनी मिलाकर पीने से बचें. बिना चीनी वाला ये ड्रिंक फैट बर्न करने का काम करता है. इसलिए सोने से पहले गर्म नींबू पानी पीने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

4. PH लेवल ठीक रखता है
नींबू के पानी में Citric और Ascorbic एसिड पाए जाते हैं जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के साथ-साथ पीएच लेवल को भी बैलेंस्ड रखने में मदद करते हैं.

5. माउथ फ्रेशन की तरह काम करता है
ये आसानी से बनने वाला ड्रिंक है जो प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर का काम करता है. सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी से सांसों की बदबू दूर होती है. ये एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो मुंह को साफ रखने में मदद करता है.