रात में नींद नहीं आती तो डाइट में शामिल करें यह 5 चीजें, फिर आराम से सो पाएंगे आप

अगर आप रात में सोने के बाद अचानक उठ जाते हैं या फिर नींद आती ही नहीं है? इस तरह की समस्या से परेशान लोगों के लिए ये खबर काम आ सकती है. हम देखते हैं कि आज के समय में कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होने लगी है. बहुत से लोग सारी रात इधर से उधर करवट बदलते रह जाते हैं. इसके पीछे अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) और दूसरा नींद न आने की बीमारी कारण हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोज करीब 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. अगर आपको लगातार नींद न आने की समस्या हो रही है तो आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर नींद न आने की समस्या से राहत पा सकते हैं.

क्यों नहीं आती है नींद ?
नींद नहीं आने और रात में बीच-बीच में कई बार नींद खुल जाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार तनाव इतना होता है कि इंसान चिंता के कारण चैन की नींद नहीं ले पाता. कई बार बचपन का कोई बुरा और डरावना हादसा भी सोने नहीं देता. इसके अलावा अगर आप असुरक्षा की भावना से पीड़ित हैं तो भी आपको चैन की नींद कम ही आती होगी.

पूरी नींद लेना क्यों जरूरी?
पूरी नींद लेना सेहत के लिए बेहद जरूरी है. आसान शब्दों में कहा जाए तो नींद दूसरे दिन के लिए आपके शरीर को रिचार्ज करने का जरिया है. ये जरूरी और महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपका शरीर सोते हुए दिमागी, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए काम करता है. नींद का संबंध बेहतर एकाग्रता और प्रोडक्टिविटी से जुड़ा हुआ है.

अच्छी नींद के लिए खाएं ये चीजें (Eat these things for good sleep)

1. बादाम का सेवन
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि बादाम को मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से मांसपेशियों को आराम मिलता है. बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है, जिसके चलते नींद न आने की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है.

2. गर्म दूध का सेवन
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी.

3. पुदीने का रस
नींद नहीं आने पर आप आप रात को सोते समय पुदीने के रस को पानी में डालकर पी सकते हैं. इससे अच्छी नींद में मदद मिलती है. नियमित तौर पर ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखने लगेगा.

4. अश्वगंधा का सेवन
नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में अश्वगंधा को जरूर शामिल करें. इस आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. अश्वगंधा में ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं, जो तनाव और नींद न आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

5. पनीर का सेवन
पनीर ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है. ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है, जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का उत्पादन करता है. ये अच्छी नींद में सहायक हो सकते हैं. पनीर को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है.