यूपी में जारी हुई नई कोरोना गाइडलाइन, आज से ही…

यूपी। मुहर्रम को लेकर यूपी समेत देश के अलग-अलग राज्यों ने गाइडलाइन जारी कर दी है. इस साल कोरोना के संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए मुहर्रम में ताजिया और जूलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी. देश के कई राज्य सरकारों ने मुहर्रम को देखते हुए गाइडलाइन जारी कर दी है. मुहर्रम में हजरत इमाम हुसैन सहित कर्बला के 72 शहीदों की शहादत को याद करते हुए मातम मनाया जाता है. इस मातम में लोगों की काफी भीड़ इकठ्ठा होती है. लोग ताजिया व जूलूस निकालते है. इस बार मुहर्रम कल 19 अगस्त 2021 को पूरे देश में मनाया जाएगा.

कोरोना के खतरे को देखते हुए देश के अलग-अलग राज्यों ने मुहर्रम को लेकर अपनी गाइडलाइन जारी किए है. इन गाइडलाइन का मकसद जूलूस में होने वाली भीड़ को कम करना और कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है. आइए जानते है मुहर्रम को लेकर किस राज्य ने क्या गाइडलाइन जारी की है.

मुहर्रम को लेकर यूपी सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है. सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि धार्मिक कार्यों के लिए किसी भी स्थान पर 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं होंगे. इसके साथ ही लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का भी कड़ई से पालन करना होगा. सार्वजनिक रूप से ताजिया व स्थापित नहीं किए जाएंगे. ताजिया व अलम अपने-अपने घरों में स्थापित करें इसपर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी. संवेदनशीन एवं कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस की तैनाती होगी.

बिहार
बिहार सरकार ने भी कोरोना को ध्यान में रखते हुए मुहर्रम के लिए गाइडलाइन जारी की है. जारी गाइडलाइन के मुताबिक इस बार मुहर्रम पर कोई जूलूस या ताजिया सड़क पर नहीं निकाली जाएगी. सार्वजनिक रूप से ताजिया व अलम स्थापित करने पर भी रोक रहेगी. लोग ताजिया व अलम अपने घरों में स्थापित कर सकते हैं. मुहर्रम गाइडलाइन का कड़ई से पालन हो इसके लिए धार्मिक और संवेदनशील जगहों पर पुलिस बल पर्याप्त संख्या में तैनात किए जाएंगे.

झारखंड
झारखंड सरकार ने भी मुहर्रम को देखत हुए गाइडलाइन जारी की है. अपने गाइडलाइन में सरकार ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए बताया है कि कोरोना के संभावित तीसरे लहर के खतरे को देखते हुए इस बार मुहर्रम में अपने-अपने इमामबाड़ा, अखाड़ा में खेल प्रदर्शन नहीं करेंगे. लोग सार्वजनिक स्थान व भीड़ वाले इलाकों में ताजिया व अलम की स्थापना नहीं करेंगे. इसके अलावा ताजिया व जूलूस निकालने पर भी झारखंड सरकार ने रोक लगा दी है.

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलावा देश के कई राज्यों की सरकार ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. ज्यादातर राज्य सरकारों ने इस बार कोरोना के संभावित तीसरी लहर को देखते हुए ताजिया व अलम की सार्वजनिक स्थापना पर रोक लगा दी है. इसके अलावा जूलूस व खेल प्रदर्शन पर भी रोक लगा दी गई है. हालांकि लोगों को अपने घर में ताजिया व अलम की स्थापना करने पर किसी भी राज्य में रोक नहीं लगाई गई है.