मुंह का कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 16 संकेत, युवाओं में ज्यादा नजर आता है दूसरा संकेत

नई दिल्ली: इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, बीते 6 सालों के अंदर मुंह के कैंसर के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा विस्तार देखा गया है। साल 2018 देश में मुंह के कैंसर के मरीजों की संख्या 11.5 लाख थी। वहीं यह संख्या साल 2012 तक सिर्फ 10 लाख थी। इतना ही नहीं मुंह के कैंसर से मरने वालों की संख्या 12 फीसद बढ़ी हुई देखी गई है। साल 2012 में उनकी मौत हुई। जबकि साल 2018 के अंदर यह संख्या 7.8 लाख थी।

आपको बता दें कि सिगरेट और चबाने वाली तंबाकू दोनों आपके मुंह में कैंसर को बढ़ावा देने का काम करते है। ओरल कैंसर वाले 80% लोग तंबाकू का सेवन करते है। इतना ही नहीं मुंह का कैंसर होने से पहले आपको मुंह में कई तरह के संकेत भी मिलते है। अगर इन्हें समय से पहचान लिया जाए तो इनका इलाज संभव होता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं उन संकेतों के बारें में।

मुहं कैंसर होने पर ट्यूमर अपनी रक्त की आपूर्ति को बढ़ाने का काम करता है। यह अल्सर बनाने का काम करता है। इसका बैक्टीरिया गले में खराश पैदा करता है। यह बैक्टीरिया मुंह में बदबू को भी पैदा करता है और मुंह से आने वाली बदबू भी अलग अलग तरह की होती है।

मुंह के छाले होने के पीछे कई सारे कारण होते है। आमतौर पर यह छाले 8 या 10 दिन के होते है। लेकिन अगर आप के छाले 2 हफ्ते से ज्यादा रहते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि आपके मुंह में यह कैंसर का संकेत देते हैं।

किसी एक कान में अचानक तेज दर्द होना मुंह के कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा आपकी जीभ और मुंह से जुड़ी तंत्रिकाओं के प्रभावित होने की वजह से हो सकता है। जो कानों के साथ जुड़ी होती है। अगर आपको समस्या रहती है। तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

मसूड़ों जीभ और मुंह के अन्य हिस्से में लाल और सफेद रंग के छोटे-छोटे धब्बे मुंह के कैंसर का संकेत हो सकते है। अगर आपको भी यह दो हफ्तों से ज्यादा रहते हैं तो फिर आपको तुरंत सतर्क होना चाहिए।

आपको बता दें कि इस स्थिति में वजन भी कम होने लगता है। कई मामलों में भी लिवर या ट्यूमर की वजह से भी वजन कम होने लगता है।

आमतौर पर जीभ में दर्द होने के मामले कम ही देखने को मिलते है। लेकिन अक्सर आपकी जीभ में दर्द होता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

मसूड़ों में ट्यूमर के फैलने से दांतों की जड़े कमजोर होने लगती है। जिसके कारण आपके दांत भी ढीले हो सकते है। दांतों से किसी भी समस्या को नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है।

मुहं में ओरल कैंसर के ट्यूमर काफी बड़ा हो जाता है तो मुंह के एक हिस्से में सुन्नता महसूस होने लगती है और सुनने में दिक्कत होने लगती है। आपकी जीभ का रंग नीला होने लगता है।