महिला ने कंजूसी की हदें की पार, पैसा बचाने के लिए 3 साल से नहीं धोए कपड़े, 23 साल पहले पहना था अंडरवियर

इस दुनिया में कई लोग ऐसे होते हैं जो बहुत सोच समझकर पैसे खर्च (Spends Money) करते हैं. इन लोगों को फिजूल की चीजों के लिए पैसे खर्च करना ठीक नहीं लगता है. ऐसे लोग हमेशा आगे काम आने के लिए पैसों की बचत करते हैं.

मगर क्या आपने कभी ऐसा सुना या देखा है कि कोई व्यक्ति इस हद तक पैसे बचाता है कि वो कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट नहीं खरीदता, ना ही बाथरूम में टॉलेट पेपर का इस्तेमाल करता है! बेशक आप ये सब उदाहरण के बार में पढ़कर चौंक गए होंगे और सोच रहे होंगे कि ऐसा तो कोई नहीं होगा. लेकिन आज हम आपको ऐसी महिला (Stingy Woman) से मिलाने जा रहे हैं जो इस हद तक पैसे बचाती है कि जरूरी वस्तुओं के लिए भी पैसे नहीं खर्च करती.

केट ने खोज निकाला खर्चे कम करने का अनोखा तरीका
अमेरिका (USA) के न्यूयॉर्क (New York) में रहने वाली केट हाशीमोटो (Kate Hashimoto) देखने में आम महिला ही लगती हैं लेकिन उनके बारे में खास ये है कि वो अपनी जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली छोटी बड़ी चीजों को खरीदने में हमेशा कटौती करती (Woman hates spending money) रहती हैं जिसके चलते वो जरूरी सामानों को नहीं खरीदती हैं. उनके अनुसार ये उनका पैसे बचाने का तरीका है. टीएलसी (TLC) के एक्स्ट्रीम चीपस्केटर शो में बात करते हुए केट ने अपने बारे में कई चीजें बताईं. उन्होंने बताया कि वो 3 साल से न्यूयॉर्क में रह रही हैं. भले ही शहर रहने के लिहाज से काफी महंगा है मगर उन्होंने कई खास तरीके खोज निकाले हैं जिससे वो अपने खर्चे कम करती हैं. जहां भी पैसे खर्च करने की जरूरत होती है, वो वहां पैसे खर्च करने से बचती हैं और कम से कम चीजों का इस्तेमाल कर के गुजारा करती हैं. इस तरह केट महीने में रहने के लिए सिर्फ 200 डॉलर यानी 14, 800 रुपये ही खर्च करती हैं.

केट ऐसे करती हैं बचत
केट ने इंटरव्यू में बताया कि वो घर के लिए कभी भी फर्निचर नहीं खरीदती हैं. वो हमेशा सड़क किनारे पड़े कबाड़ का इस्तेमाल कर के घर के लिए फर्निचर बना लेती हैं. उन्होंने बताया- “कई बार लोग अपने पुराने टूटे फर्निचर को घर के किनारे फेंक देते हैं तो मैं उन सभी फर्निचर का इस्तेमाल अपने घर में कर लेती हूं. इससे पहले कि कूड़े उठाने वाले लोग उस फर्निचर को उठाकर लेते जाएं, मैं उस फर्निचर को अपने घर ले आती हूं, इस तरह मैंने काफी रुपये बचा लिए हैं.” यही नहीं, केट ने अपना बिस्तर कई योगा मैट को मिलाकर बनाया है और डायनिंग टेबल की जगह वो मैग्जीन के बंडल पर खाना रखकर खाती हैं. घर में मौजूद ओवन को केट ने घर के सामान रखने के लिए एक शेल्फ बना लिया है. केट ने बताया कि उन्होंने पिछले 8 साल से अपने लिए एक भी कपड़ा नहीं खरीदा. उन्होंने 1998 में अपने लिए एक अंडरवियर खरीदी थी, उसके बाद से आज तक उन्होंने खुद के लिए कोई कपड़े नहीं खरीदे. महिला ने बताया कि जब वो नहाती हैं उसी दौरान उनके कपड़े पानी में धुल जाते हैं. उन्होंने अलग से कपड़े धोने के साबुन का खर्चा बचाने के लिए 3 साल से कपड़े नहीं धुले हैं. अगर इतना ना काफी हो तो जान लीजिए कि केट पैसे बचाने के लिए टॉयलेट पेपर नहीं खरीदती हैं. वो सिर्फ पानी और साबुन का इस्तेमाल खुद को साफ करने के लिए करती हैं. आप जानकर हैरान होंगे कि इस तरह बचत कर के केट ने महज 6 महीने में 5 हजार पाउंड यानी 6 लाख से भी ज्यादा रुपये बचा लिए हैं.