बिस्तर पर खेलना चाहते हैं लंबी पारी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

हर कोई लंबे समय तक बिस्तर पर टिके रहना चाहता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं. कुछ पुरुष अपनी समस्या का कारण खोजते है, लेकिन इंटरनेट पर इस सम्बन्ध में ऑनलाइन अनगिनत लेख हैं और कुछ लेख उपचार को लेकर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे आप बिस्तर में ज्यादा समय तक टिक पाएंगे.

धूम्रपान से बनाएं दूरी
धूम्रपान करना सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है. धूम्रपान करने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है, जिससे आपके शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ सकती है. इसी वजह से धूम्रपान से दूरी बनाना बहुत ही जरूरी है.

फिटनेस का रखें ख्याल
जिन लोगों का वजन ज्यादा है और जो व्यायाम नहीं करते, उनको यौन मामलों से संबंधित समस्या से बचने के लिये अपनी फिटनेस पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए. कार्डियोवैस्कुलर से बेडरूम स्टैमिना बना रहता है. बहुत ज्यादा बाइक भी नहीं चलानी चाहिए. इससे आपको अस्थाई स्तंभन दोष की समस्या हो सकती है.

एक्यूपंक्चर
यह चीनी चिकित्सा की एक उपचार पद्धति है जिसका 2500 सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है. इस पद्धति में शरीर के कुछ बिंदुओं में छोटी सुईयों को डालकर तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित किया जाता है, जिससे प्राकृतिक ओपिओइड और हार्मोन प्रभावित होते हैं.

जिंक का सेवन
जिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम है, उन्हें जिंक का सेवन करना चाहिए. लेकिन बहुत ज्यादा जिंक का सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

जड़ी बूटियों का इस्तेमाल
जहां तक संभव हो बाजार में मिलने वाली दवाइयों से दूरी बनाकर रखें और आयुर्वेदिक हर्बल दवाओं का सेवन करें. आयुर्वेदिक दवाओं के सेवन से भी आपको बहुत फायदा मिलता है.

एल-आर्जिनिन की खपत को दें बढ़ावा
एल-आर्जिनिन बहुत ही आवश्यक अमीनो एसिड है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है. इससे लिंग की रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है. साथ ही रक्त प्रवाह और निर्माण गुणवत्ता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है.