बगैर कपड़ों के सोना है बेहद फायदेमंद, हर मर्द के काम आएगा ये तरीका

बहुत सारे लोग रात में बिना कपड़ों के सोना (Sleeping Without Clothes) पसंद करते हैं. ऐसे लोग अगले दिन काफी रिलेक्स मूड में उठते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि बिना कपड़ों के सोने से बॉडी को बहुत फायदा होता है. आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा करके हमारे शरीर को क्या लाभ होता है.

दिल को होता है ये फायदा
एक्सपर्ट कहते हैं कि बिना कपड़ों के सोने (Sleeping Without Clothes) से हमारे शरीर को पर्याप्त आराम मिलता है. इससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है. डायबिटीज और दूसरी गंभीर बीमारियां भी जल्दी शरीर को नहीं घेरती हैं. इससे शरीर का इम्यून सिस्टम भी बेहतर रहता है. डिप्रेशन-एन्जाइटी की समस्या नहीं होती और फोकस भी बढ़िया रहता है.

बॉडी के साथ बढ़ती है अंडरस्टैंडिंग
बिना कपड़ों के सोने से इंसान अपनी बॉडी के साथ बेहतर अंडरस्टैंडिंग महसूस कर पाता है. ऐसे लोग अपने शरीर को लेकर ज्यादा पॉजिटिव होते हैं. कई स्टडीज में पता चला है कि लंबे समय तक बिना कपड़ों के सोने से इंसान को मानसिक परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही बॉडी के सभी पार्ट्स को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने से कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

रिलीज होता है ये हॉर्मोन
एक्सपर्ट कहते हैं कि बिना कपड़ों के सोने (Sleeping Without Clothes) से शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का ‘लव हार्मोन’ रिलीज होता है. यह हॉर्मोन पार्टनर के साथ आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. इससे पुरुषों और उनके पार्टनर का स्ट्रेस लेवल भी कम होता है. यही वजह है कि विदेशों में बिना कपड़ों के सोने का चलन एक सामान्य बात बन चुका है.

कपड़े पहनकर सोने से ये नुकसान
एक्सपर्ट कहते हैं कि बिना कपड़ों के सोने से पुरुषों की रि-प्रोडक्टिव हेल्थ बेहतर होती है. इसकी वजह ये है कि टाइट फिटिंग के कपड़े पहनने से पुरुषों का स्पर्म काउंट और कंसन्ट्रेशन खराब होता है. ऐसे में अगर पुरुष बिना कपड़ों के सोता है तो उसका फर्टिलिटी लेवल बढ़ जाता है. साथ ही मानसिक सेहत भी अच्छी होती है.

इस समस्या से मिलती है राहत
कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिना कपड़ों के सोने से (Sleeping Without Clothes) हमारे शरीर का हर हिस्सा खुलकर सांस ले पाता है. शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने की वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इससे एजिंग की समस्या से भी राहत मिलती है. बिना कपड़ों के सोने से शरीर के निजी अंगों को ओवरहीट की समस्या से भी बचाया जा सकता है.