प्राइवेट डेंटिस्ट की फीस देख महिला ने खुद ही उखाड़ डाले अपने दांत!

दांतों की समस्या (Dental Problems ) कोई नई चीज़ नहीं है. ज्यादातर लोगों की दांत संबंधी समस्याओं का हल डेंटिस्ट से दांतों को निकलवा देना ही होता है. ब्रिटेन की एक 42 साल की महिला को भी जब दांतों में दिक्कत हुई, तो उसने डेंटिस्ट के पास जाकर समाधान ढूंढने के बजाय खुद ही अपने दांत उखाड़ डाले.

ऑनलाइन साइट Mirror की रिपोर्ट के मुताबिक डेनिएल वाट्स (Danielle Watts) नाम की महिला को जब दांतों में दर्द की शिकायत हुई, तो वो अपने इलाके के सरकारी अस्पताल में दिखाने गए. महिला को ये जानकर हैरानी हुई कि वहां दांतों का कोई डॉक्टर ही नहीं था और महिला के पास प्राइवेट डॉक्टर (Private Doctor) के पास जाने के पैसे नहीं थे. ऐसे में उसने एक ऐसा खौफनाक कदम उठाया, जिसने उसे ज़िंदगी भर का दर्द दे दिया.

महिला की स्माइल भी हो गई बंद
जब महिला को अपने इलाके के प्राइवेट डेंटिस्ट की फीस के बारे में पता चला, तो उसके होश उड़ गए. वो डॉक्टर की इतनी फीस अफोर्ड नहीं कर सकती थी, ऐसे में महिला ने अपने लिए एक अजीबोगरीब फैसला लिया. एक-एक करके महिला ने कुल 3 साल के अंदर अपने मुंह के 11 दांत खुद ही उखाड़ डाले. इस कारनामे के बाद डेनिएल के मुंह में सिर्फ गिने-चुने दांत ही बचे हैं. हालत ये है कि वो खुलकर हंसने और मुस्कुराने से भी बचती हैं. डेनिएल इस घटना के बारे में बताती हैं कि ‘ये बहुत दर्द देने वाली प्रक्रिया था, लेकिन मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था.’

दर्दनाशक दवाओं पर कट रही है ज़िंदगी
लंदन में प्राइवेट डेंटिस्ट की फीस बहुत ज्यदा होती है, ऐसे में जिनका बजट सीमित है, उनके लिए वहां जाकर इलाज कराना मुश्किल है. डेनिएल भी इसी समस्या का शिकार हुईं और अब उनकी स्थिति ये है कि वो दर्दनाशक दवाओं के सहारा अपना जीवन काट रही हैं. डेनिएल बताती हैं कि उनका आत्मविश्वास खत्म हो चुका है. उनके घर के पास मौजूद सरकारी स्वास्थ्य केंद्र 6 साल पहले ही बंद हो चुका था और वहां दांतों का कोई भी डॉक्टर नहीं था. ऐसे में उन्होंने अपनी ज़िंदगी में ऐसा कदम उठाना पड़ा.