पेशाब करते वक्त अगर आपको भी होती है जलन-दर्द तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपचार

यूरिन पास करते समय जलन या पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी बहुत सारी समस्याएं आम बात है। क्योंकि ये समस्याएं हमारी दैनिक क्रियाओं से प्रेरित होती है। अगर कोई व्यक्ति यूरिन आने की स्थिति में कुछ घंटे उसे कंट्रोल करता है। और तब यूरिन पास करने जाए तो इस स्थिति में उसे आम तौर पर 3 तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बहुत देर तक यूरिन रोककर रखने से सबसे पहले दिक्कत नहीं होती है। हालाकिं यूरिन पास करने के बाद ऐसा लगता है कि मुझे अभी भी हो रहा है यह स्थिति मानसिक रूप से बहुत ज्यादा परेशान करने वाली होती है। बहुत देर तक यूरिन ना जाने के बाद उसकी समस्या होती है। जलन की इस दौरान महिलाओं और पुरुषों को योनि लैंड मैं तेज जलन का एहसास होता है।

यूरिन कंट्रोल करने पर दूसरी समस्या होती है। पेट के निचले हिस्से में दर्द होने की। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर को अतिरिक्त पानी की जरूरत नहीं होती बस आसपास पानी को रोककर रखने से बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे पेट के निचले लेकिन उस पर दबाव पड़ता है।

खाने में मिर्च मसाले और तैलीय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करने पर भी बार-बार यूरिन आने की समस्या होती है। जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्याएं होती हैं उन्हें भी यूरिन पास करने में दिक्कत होती है।

यूरिन में जलन की समस्या से बचने के लिए आप को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है। नींबू पानी और पुदीना अर्क का इस्तेमाल करें ऐसा करने से इन्फेक्शन रोकने में मदद मिलेगी।

मौसम के मुताबिक फलों का जूस साथ ही हरी सब्जियों का सेवन करें। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेंगे और पानी का स्तर भी बनाए रखेंगे।

योनि से जुड़ी समस्या होने पर नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी विटामिन और मिनरल्स प्राप्त करने का प्राकृतिक तरीका है। इसके साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट रखने का कार्य करता है। नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करने वाले लोगों को पेशाब में जलन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।