पुरुषों के लिए बेहद खतरनाक हैं ये 5 आदतें, हेल्थ हो जाएगी खराब

भागती-दौड़ती जिंदगी में पुरुष अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना कब बंद कर देते हैं, यह खुद उन्हें भी पता नहीं चलता. पुरुषों की कुछ आदतें (Men’s bad habits) उनके यौन स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हैं, जिससे उनकी सेक्शुअल हेल्थ बिगड़ने लगती है. पुरुषों को अपनी ये बुरी आदतें तुरंत बदल देनी चाहिए, जिससे वह अपने जननांग का स्वास्थ्य सुधारकर बेहतर यौन जीवन का आनंद ले सकें.

सेक्शुअल हेल्थ कैसे बिगड़ती है?
इस आर्टिकल में बताई गई पुरुषों की गलत आदतें उनके जननांग का स्वास्थ्य बिगाड़ने लगती हैं. इनके कारण उनके शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता खराब होने लगती है. जिसके कारण उनमें बांझपन की समस्या (Infertility in Men) भी हो सकती है. लेकिन, पुरुष इन गलत आदतों को अगर बदल देते हैं, तो अपनी सेक्शुअल लाइफ में सुधार ला सकते हैं.

पुरुषों के लिए खतरनाक आदतें (Unhealthy Habits for men’s health)
पुरुषों के अंडकोष शुक्राणुओं के लिए एक बेहतर तापमान को बनाए रखने का कार्य करते हैं. लेकिन, गोद में रखकर लैपटॉप इस्तेमाल करने से आपके जननांग और अंडकोष पर अतिरिक्त गर्मी का प्रभाव पड़ने लगता है. जिससे शुक्राणुओं पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

लैपटॉप की तरह ज्यादा गर्म पानी में नहाना भी आपके शुक्राणुओं की गुणवत्ता को खराब कर सकता है.

अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक या कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो यह आदत भी आपकी स्पर्म क्वालिटी को नुकसान पहुंचा सकती है. पुरुषों की यह आदत उनके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है और मधुमेह आपके जननांग तक आने वाले रक्त प्रवाह को बाधित कर सकता है. जिससे नपुंसकता व स्पर्म क्वालिटी खराब होने का खतरा रहता है.

अत्यधिक तनाव लेना आपके शरीर में कई हॉर्मोनल व शारीरिक बदलाव करता है, जो आपके शुक्राणुओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर करते हैं.

पुरुषों की टाइट अंडरवियर पहनने की आदत भी उनके जननांग व शुक्राणुओं के स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है. इससे जननांग के रक्त प्रवाह में बाधा आ सकती है, वहीं अंडकोष के तापमान में भी वृद्धि हो सकती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.