नहाते समय भूलकर भी न लगाए इन दो अंगो पे साबुन, झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

गर्मी का मौसम चल रहा है और ऐसे में हमें अपने शरीर का खास ख्याल रखने की जरूरत है और इसलिए हमें रोजाना अपने शरीर की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। जैसे हमारे लिए सभी काम जरूरी हैं, वैसे ही नहाना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। अंग्रेजी में एक कहावत है, आपने सुना होगा कि “स्वास्थ्य ही धन है” अर्थात स्वास्थ्य ही धन है। इसका मतलब है कि अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो आपके लिए सब कुछ बेकार है। इसलिए रोजाना नहाना हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति रोज नहाता है तो उसे दरिद्रता और दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। हमारे शास्त्रों में भी प्रतिदिन स्नान करना शुभ बताया गया है। आप चाहे कितना भी डियोड्रेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल करें, लेकिन नहाने के बाद ही हमें ताजगी और ताजगी का अहसास होता है। सर्दी की बात करें तो एक बार भी नहा लें तो हमारे लिए काफी है, लेकिन गर्मियों में पसीने की बदबू के कारण 2-3 बार नहाना जरूरी हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो हमें नहाते समय बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। आप सभी लोग रोजाना नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते होंगे और इस दौरान जाने-अनजाने आप कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनका हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नहाते समय शरीर के इन दोनों अंगों पर साबुन नहीं लगाना चाहिए।

नहाते समय रखें इन 2 बातों का ध्यान
हमारे शरीर में कई ऐसे अंग होते हैं जो बहुत ही नाजुक और संवेदनशील होते हैं, अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि नहाते समय हमें इन दोनों अंगों पर साबुन लगाना कभी नहीं भूलना चाहिए। ऐसा करने से आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। आइए अब हम आपको इन दोनों भागों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. आंखों में साबुन न लगाएं
सबसे पहले अगर हम अपनी आंखों की बात करें तो हम आपको बता दें कि यह हमारे शरीर का बहुत ही नाजुक हिस्सा होता है और इनके आसपास की त्वचा बहुत कोमल होती है इसलिए हमें इसे कभी भी नहाते समय आंखों में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि साबुन में कई ऐसे केमिकल पाए जाते हैं जो हमारी कोमल आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. सिर पर साबुन न लगाएं
आंखों के अलावा हमें सिर में साबुन नहीं लगाना चाहिए क्योंकि सिर पर बाल होते हैं और बालों से ही हमारी सुंदरता को चार चांद लग जाते हैं। और जब हम साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें मौजूद केमिकल्स हमारे स्कैल्प की त्वचा को रूखा बना देते हैं और बालों के झड़ने की समस्या भी हो जाती है।