धरती के नजदीक आ रहा सोने- चांदी से भरा उल्कापिंड, कीमत जान उड़ जाएंगे होश

पृथ्वी के अलावा भी ब्रम्हांड में कई ग्रह हैं. वैसे तो सालों से वैज्ञानिक ऐसे ग्रह की तलाश कर रहे हैं जहां ऑक्सीजन और पानी मौजूद होने के चान्सेस हो. लेकिन अभी तक ऐसे किसी ग्रह का पता नहीं चल पाया है. हालांकि, बाकी ग्रहों के मुकाबले मंगल पर जीवन होने के आसार ज्यादा हैं. हमारे सोलर सिस्टम में ग्रहों के अलावा उल्कापिंड भी घूमते रहते हैं. अब नासा ने बताया है कि हमारे सोलर सिस्टम में 124 मील चौड़ा एक उल्कापिंड ‘Goldmine Asteroid’ घूम रहा है जिसकी कीमत अरबों-खरबों से भी ज्यादा है. ये उल्कापिंड कई कीमती धातुओं से भरा हुआ है.

साइंटिस्ट्स के मुताबिक़, इस उल्कापिंड में कई कीमती धातु भरे हुए हैं. इनकी कीमत करीब 10 हजार क्वाड्रिलियन डॉलर है. यानी इसके एक छोटे से टुकड़े की भी कीमत अरबों-खरबों में होगी. इसे साइंटिस्ट्स ने ‘Psyche 16 asteroid’ नाम दिया है. ये 124 मील चौड़ा है. सूरज के चारों तरफ घूमने वाला ये उल्कापिंड मार्स और जुपीटर के बीच में मौजूद है. नासा ने सोने से भरे इस उल्कापिंड के लिए नया मिशन शुरू किया है, जिसके तहत 2026 तक इसके पास जाने की कोशिश की जाएगी.

‘Psyche 16 asteroid’ के बारे में माना जा रहा है कि ये किसी ग्रह का टूटा हिस्सा है. 2026 में इसके नजदीक जाकर इसकी स्टडी करने का प्लान बनाया जा रहा है. कैलिफोर्निया के साइंटिस्ट का समूह इसके तापमान का पता लगाने में जुटा है ताकि इसकी स्टडी में आसानी हो सके. ‘Psyche 16 asteroid’ की खोज सबसे पहले 1852 में हुई थी. माना जा रहा है कि सोलर सिस्टम के निर्माण के समय हुए टक्कर में ये ग्रह से टूटकर अलग हुआ था. इसके बाद से ये अंतरिक्ष में चक्कर लगा रहा है.

वैज्ञानिकों ने अभी तक इस टुकड़े को लेकर कई तरह के अंदाजे लगाए हैं. उनके मुताबिक़, इसके अंदर कई बेशकीमती धातुओं का अम्बार है. इसमें सोना, चांदी, लोहा और निकल शामिल है. इसकी कीमत अरबों में आंकी गई है. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक़, जल्द ही ये पता लगा लिया जाएगा कि आखिर इस उल्कापिंड के टुकड़े का सोर्स क्या है? फिलहाल ‘Psyche 16 asteroid’ पृथ्वी से 200 मिलियन मील दूर है. लेकिन 2026 तक इसके बारे में और भी डिटेल्स निकाल लिए जाएंगे.