दुल्‍हन का अंडरवियर दूल्‍हे के लिए बना मुसीबत, उलझा ऐसा कि…

बीजिंग: अलग-अलग जगहों पर शादी की कुछ रस्म अलग होती हैं. कई जगहों पर ऐसी रस्म होती हैं जो लोगों को हैरानी में डाल देती हैं. चीन में शादी की ऐसी ही एक रस्म आपको जानकर भले ही थोड़ी अजीब लगे लेकिन यहां के लोग इस रस्म को बेहद गंभीरता से लेते हैं. दूल्हे को शादी के दौरान दुल्हन के लिए अंडरगार्मेंट खरीदने पड़ते हैं. कई मामले ऐसे भी आए जिनमें इस रस्म में लापरवाही शादी टूटने की वजह बन चुकी है.

रीति-रिवाज को लेकर बेहद गंभीर चीनी!
चीनी अपनी प्रथाओं और रीति-रिवाज को लेकर अन्य देशों के लोगों की तरह ही बेहद गंभीर होते हैं. चीनी समाज में वर्षों से चली आ रही हैं इन्‍हीं में एक ऐसी रस्‍म भी है, जिसमें दूल्‍हे के परिवार को दुल्‍हन के लिए हर सामान शादी के दिन लाना होता है. इसमें अंडरगार्मेंट तक शामिल होते हैं.

अंडरगार्मेंट खास तौर पर दूल्‍हा ही खरीदता है
दुल्‍हन के लिए सामान की खरीदारी दूल्‍हे के परिवार के सदस्‍य और खुद दूल्‍हा मिलकर करते हैं लेकिन अंडरगार्मेंट खास तौर दूल्‍हा ही खरीदता है. इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी चीनी समाज में गंभीरता से ली जाती है.

संबंध टूटने की वजह भी बनी ये रस्म
इस रस्‍म को चीनी लोग कितनी गंभीरता से लेते हैं इसका अंदाजा आप इसीसे लगा सकते हैं कि शादी से ठीक पहले दो कपल्‍स के रिश्‍ता टूटने की वजह भी बन चुकी है ये रिवाज. साल की शुरुआत में चीन की ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हुई थी. जिसमें दूल्हे द्वारा दुल्हन के लिए छोटे अंडरगार्मेंट लाए जाने पर रिश्ता ही टूट गया था.

चीन की सोशल मीडिया पर बहस
चीन की सोशल मीडिया में बदलते वक्‍त के दौर में ऐसी रस्मों को लेकर बहस रहती है. कोई इन पुरानी रस्‍मों को खत्‍म किए जाने की बात कहता है तो कोई इनके पक्ष में.

सामाजिक कार्यकर्ता करते हैं विरोध
चीन में वैसे तो मानवाधिकार के लिए जगह कम ही है फिर भी सामाजिक कार्यकर्ता ऐसी रिवाज को गलत बताते हैं. इसकी आड़ में महिलाओं की स्थिति दोयम दर्जे की बनाने और उन्‍हें पुरुषों का आज्ञाकारी होने का संदेश देने वाली कहकर इन्‍हें महिलाओं के बराबरी के अधिकार के खिलाफ बताया जाता है.