दुनिया में पहली बार कंडोम के इस्तेमाल को लेकर बनाए गए नियम, अब से…

कैलिफोर्निया। दुनिया में पहली बार कंडोम के इस्तेमाल को लेकर नियम बनाए गए हैं। अगर अपने प्राइवेट पलों में पार्टनर ने इन नियमों का इस्तेमाल नहीं किया, तो अमरीका के कैलिफोर्निया में कानूनन इस बात की शिकायत की जा सकेगी। दुनिया में पहली बार किसी राज्य या देश ने इस तरह का नियम लागू किया है, कैलिफोर्निया में लंबे वक्त से इस नियम पर बातचीत चल रही थी, लेकिन अब इसे लागू कर दिया गया है।

इस अजीबोगरीब नियम के मुताबिक कपल्स के निजी पलों के दौरान अगर पार्टनर से परमिशन लिए बिना कंडोम हटाता है, तो उस पर कानूनी कार्रवाई हो सकेगी। जल्दी ही कैलिफोर्निया में इससे संबंधित ड्राफ्ट पास होने वाला है। अमरीकन अखबार इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक कैलिफोर्निया इस तरह का कानून बनाने वाला अमरीका का पहला राज्य बन जाएगा। हालांकि इससे पहले दुनिया में कभी भी, कहीं भी ऐसा कानून सामने नहीं आया है।

ये बिल कैलिफोर्निया एसेंबली में पहले ही पेश किया जा चुका है, जिस पर उस वक्त सहमति नहीं बनी थी। अब इस ड्राफ्ट को पास कराने की दिशा में कदम बढ़ाया जा चुका है। कानून के मुताबिक ऐसे केसेज़ में पीडि़त पहला कदम उठा सकेगा और आरोपी के खिलाफ इमोशनल और फिजिकल हार्म को लेकर केस कर सकता है।