घर से निकलते समय दिखें ये चीजें, तो समझ जाएं होने वाला है कुछ अच्‍छा

नई दिल्‍ली: धर्म-पुराणों, ज्‍योतिष आदि ने इंसान को उसके भविष्‍य (Future) में होने वाले घटनाक्रमों को जानने में मदद करने के लिए कई तरीके बताए हैं. व्‍यक्ति की रोजमर्रा की जिंदगी में होने वाली घटनाएं (Incidents) भी उसके जीवन के संकेत देती हैं. आज हम उन संकेतों के बारे में बात करते हैं, जिन्‍हें शुभ (Auspicious ) माना जाता है.

इन चीजों का दिखना होता है शुभ
व्‍यक्ति 24 घंटे में कई बार अपने घर से बाहर निकलता है लेकिन कई बार उसके कदम किसी जरूरी काम के लिए घर की दहलीज के बाहर पड़ते हैं. ऐसे में घर से निकलते ही दिखने वाली कुछ चीजें बताती हैं कि उसे उस काम में सफलता मिलेगी या नहीं.

– घर से निकलते ही अर्थी का दिखना, पानी से भरे हुए पात्र का दिखना बहुत शुभ होता है.

– इसी तरह घर से निकलते ही दूध दिखना भी शुभ होता है. यदि किसी महत्‍वपूर्ण या शुभ कार्य जैसे- विवाह, यात्रा आदि के लिए निकल रहे हों और गाय अपने बछड़े को दूध पिलाते हुए दिख जाए तो बहुत ही शुभ होता है.

– यदि बिना बीमारी के या बिना मौसम के छींक आए तो इसका खास महत्व होता है. है. शगुन शास्त्र (Shagun Shastra) के अनुसार एक छींक का आना अशुभ होता है लेकिन 2 या 2 से ज्यादा छींक आना शुभ होता है.

– कई बार हमारा ध्‍यान आसपास की चीजों, आवाजों पर नहीं जाता है लेकिन घर से निकलते ही यदि मंदिर की घंटियां सुन लें तो आपको काम में सफलता मिलना तय है.

– घर से निकलते ही भिखारी मिल जाए तो उसे जरूर कुछ पैसे दान करें. यह आपके कर्ज के बोझ के खत्‍म होने का संकेत है.

– घर से निकलते समय फूल या फूलों की माला का दिखना भी अच्‍छा होता है. यह बताता है कि आपकी जिंदगी में कोई मांगलिक अवसर आने वाला है. इसी तरह पान का पत्ता दिखना भी बहुत शुभ होता है.

– मछली और हाथी का दिखना भी शगुन शास्‍त्र में बहुत शुभ बताया गया है.

– यदि किसी जरूरी काम के लिए जा रहे हों और घर से निकलते ही कबूतर आप पर बीट कर दे तो ये बहुत शुभ होता है. यह धन-लाभ होने का प्रबल संकेत है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.)