घर बैठे अंगूठे से पता लगाइए हार्ट की सबसे खतरनाक बीमारी, देर हुई तो बचना मुश्किल

नई दिल्ली: स्वस्थ शरीर सबसे बड़ा सुख है, इसमें कोई दोराय नहीं है लेकिन आज के दौर में स्वस्थ रहने के लिए जितना खान-पान और दिनचर्या पर ध्यान देना जरूरी है उतनी ही सही समय पर समस्या का पता लगना भी है. इसीलिए स्वास्थ्य समस्याओं को डायग्नोस करने के लिए एक से एक तकनीक विकसित होती जा रही हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी में हार्ट (Heart Disease) जैसे संवेदनशील अंग की समय-समय पर जांच बेहद जरूरी हो गई है. अगर आप जांच कराने के लिए लैब या डॉक्टर के पास नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही बड़ी आसानी से अपने हार्ट की हेल्थ चेक कर सकते हैं

अंगूठा बताएगा दिल का हाल
हार्ट के स्वास्थ्य के लिए अंगूठे का एक साधारण टेस्ट करना होगा, जो आप अपने घर पर ही बड़े आराम से कर सकते हैं. इसके जरिए आपको पता चल सकता है कि क्या आपके हार्ट को खतरा है. इसके लिए केवल अपने अंगूठे को मोड़ने की जरूरत होगी. इसके जरिए आपको छिपे हुए आर्टिक एन्यूरिज्म (Hidden Aortic Aneurysm) का पता लगा सकता है. अगर आपका अंगूठा मुड़कर हथेली के बीच तक ही रहता है तो आपका दिल स्वस्थ है लेकिन अगर अंगूठा मुड़कर हाथ के किनारे तक पहुंचता है तो दिल को खतरा है. शोधकर्ताओं ने 305 लोगों पर इस तरीके का परीक्षण किया और अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में अपने निष्कर्ष पब्लिश किए.

समय पर नहीं चला पता तो ब्लीडिंग का खतरा
इस परेशानी के बारे में जल्दी पता नहीं लगाया तो Aorta की सूजन जीवन के लिए खतरा बन सकती है. असल में Hidden Aortic Aneurysm के आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखते, स्क्रीनिंग के जरिए ही इसका पता चल पाता है. लेकिन ज्यादातर केस में उस समय तक, बहुत देर हो चुकी होती है और उभार इतना बड़ा हो जाता है कि धमनियां फटने लगती हैं. जिसकी वजह से शरीर के अंदर ब्लीडिंग हो सकती है और ब्लीडिंग के कारण मौत हो सकती है. ऐसे केसे में अस्पताल पहुंचने से पहले 10 में से 8 लोगों की मौत हो जाती है. सर्जरी भी नहीं बचा पाती. लेकिन येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉक्टरों का कहना है कि लोग इस विश्वसनीय परीक्षण से अपने जोखिम की जांच कर सकते हैं.

क्या हैं लक्षण?
हिडेन आर्टिक एन्यूरिज्म (Hidden Aortic Aneurysm) मुख्य ब्लड वेसल (Main Blood Vessel) की सूजन है, जो हार्ट से दूर होती है. हिडेन आर्टिक एन्यूरिज्म की वजह से ब्लीडिंग होने से पहले ज्यादातर मामलों में कई लक्षण नहीं दिखते लेकिन फिर भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कुछ मामलों में पेट में दर्द या लगातार पीठ दर्द हो सकता है. चक्कर आना, पसीने से तर या चिपचिपी स्किन, दिल की तेज धड़कन, बेहोशी महसूस करना भी इस खतरे के लक्षण हैं.

(नोट: किसी भी हेल्थ कंडीशन के लिए डॉक्टरों की सलाह ही अंतिम मानी जानी चाहिए.)