गणित के इस छोटे से सवाल ने इंटरनेट पर मचाया ‛बवाल’, कैलकुलेटर भी हो गया फेल

जब पढ़ाई की बात आती तो जिस विषय से लगभग हर स्टूडेंट भागता है वो है। हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनके लिए सवालों में सिर खपाने से ज्यादा मजेदार और कुछ नहीं लगता यानी कि उनको गणित काफी प्रिय होती है। वैसे अगर सवाल छोटा हो तो उस सवाल का आसान सा सॉल्यूशन तो हर कोई चाहता है लेकिन क्या हो अगर सवाल का सही जवाब ही न मिले।

जी हां, दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर ऐसा ही कुछ हो रहा है जिसमें एक सवाल पूछा गया है और इस सवाल के सही जवाब को लेकर यूजर्स दो हिस्सों में बंटे दिख रहे हैं। दरअसल सोशल मीडिया में प्रचलित प्लेटफार्म ट्विटर पर एक अकाउंट से गणित का आसान सा इक्वेशन ‘8÷2(2+2)=?’ पोस्ट किया गया, जिसके बाद इसके दो सॉल्यूशंस और दो जवाब सामने आए हैं।

दरअसल इस सवाल का पहला जवाब 16 है तो वहीं कुछ यूजर्स ने सही जवाब 1 बताया है। यूजर ’em’ ने इस सवाल वाली एक फोटो ट्विटर पर पोस्ट की और अपने फॉलोअर्स से इसे सॉल्व करने को कहा। बदले में एक यूजर ने जवाब दिया, ’16, तुममें से कई गणित में फेल होंगे और यह दिखता है।’

वहीं दूसरे यूजर ने लिखा, ‘मेरे पास गणित को दो डिग्री हैं और इसका जवाब 1 है।’ इसके बाद इस सवाल के सही जवाब को लेकर बाकी यूजर्स ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। बता दें कि कुछ लोगों ने माना कि सही जवाब 16 ही है तो वहीं दूसरे इस बात पर अड़े दिखे कि सवाल का जवाब 1 होगा।

सर्वप्रथम ब्रैकेट्स को हल करें
आपको बता दें कि इंटरनेट पर इस छोटे से सवाल के कारण शुरू हुए बवाल की वजह गणित के एक जानकार ने बताई। दरअसल, इस सवाल को हल करने के दो तरीके हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर में अप्लाइड मैथ्स के प्रफेसर डॉ. थॉमस हाउस ने बताया कि सवाल के जवाब इस बात से बदलते हैं कि आप ब्रैकेट्स कैसे इस्तेमाल करते हैं।

दरअसल उन्होंने बताया कि, ‘गणित में सबसे आसान और सीधा तरीका सबसे पहले ब्रैकेट्स में बंद सवाल के हिस्से को हल करना होता है। ऐसे में सबसे पहले 8÷2(2+2) = 8÷2(4) हो जाता है और गुणा करने से पहले भाग होने के चलते आखिर में 4(4)=16 मिलता है।