गंदी हरकतों की वजह से यूं तबाह हुआ स्पेन का ये खूबसूरत बीच, खुलेआम ही शुरु हो जाते है लोग

घूमने के शौकीनों के लिए यूरोप जाना हमेशा रोमांचकारी रहता है. विदेशों में ट्रिप करने वाले ज्यादातर लोग अपनी छुट्टियां यूरोप में ही मनाते हैं. हालांकि, अब ओवर टूरिज्म यानी बहुत ज्यादा पर्यटकों के पहुंचने की वजह से यहां की सभ्यता, संस्कृति, स्थानीय जीवन और ऐतिहासिक स्थलों को भारी नुकसान पहुंच रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाहर से आने वाले पर्यटक ऐतिहासिक स्थलों पर बहुत ज्यादा गंदगी फैला कर जाते हैं. इतना ही नहीं यहां के खूबसूरत बीच और प्राकृतिक नजारों के बीच सेक्स को भी बढ़ावा दे रहे हैं.

जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट की स्टडी के मुताबिक, रेत, सूरज, समुद्र और अजनबियों के साथ सेक्स, ये पांच एस स्पेन के प्रसिद्ध ग्रेन केनेरिया आईलैंड के पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं. शोधकर्ताओं ने बीच पर बने 298 सेक्स स्पॉट को ढूंढा है. ये जगहें झाड़ी और टीलों के बीच मौजूद हैं. टीलों का इस्तेमाल कुछ पर्यटक सेक्स के लिए कर रहे हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि पर्यटकों की इन हरकतों का सीधा असर पौधों की आठ देसी प्रजातियों पर भी पड़ रहा है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि पर्यटक इन वनस्पतियों को रौंदते हैं, पौधों और रेत को हटाते हैं और इसे सेक्स स्पॉट बना देते हैं. इतना ही नहीं, पर्यटक इन चीजों की बाड़ बनाकर इनमें सिगरेट, कंडोम, टॉयलेट पेपर, वाइप्स और डिब्बे जैसे कचरे डालते हैं. पर्यटक टीलों का इस्तेमाल शौचालय के रूप में भी करते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि सेक्स स्पॉट जितना दूर होता है, उतना ही उसका इस्तेमाल किया जाता था और उसमें उतना ही ज्यादा कचरा होता है. इन क्षेत्रों में कचरा डालने वाले बैग होते हैं, लेकिन वो जल्द ही भर जाते हैं.

एक स्टडी के मुताबिक, ग्रेन केनेरिया आईलैंड पर्यटकों की कुछ हरकतों से खराब हो रहा है. ये जगह अपने स्पेशल नेचर रिजर्व और जंगली रेत के टीलों के लिए जाना जाता है. बीच के किनारे स्थित लाइटहाउस को देखने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते हैं. यहां के रेत के टीलों को 1982 से कानूनी रूप से संरक्षित किया गया है. ये अफ्रीका और यूरोप के बीच के प्रवासी पक्षियों के लिए एक विश्राम स्थल है लेकिन अब पर्यटक इसे खराब कर रहे हैं.

स्टडी के मुताबिक ग्रेन केनेरिया की एक विशालकाय छिपकली जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते थे, वो पर्यटकों द्वारा छोड़े गए कंडोम खाने से मर गई. ये जगह समलैंगिकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है. अमेरिका, UK और जर्मनी के पर्यटक खासतौर पर यहां आते हैं. स्टडी के लेखकों के अनुसार कुछ पर्यटक सीधे तौर पर टूरिज्म डेवलेपमेंट को नुकसान पहुंचा रहे हैं. स्टडी के लेखकों का कहना है हम पब्लिक सेक्स को खत्म करने को नहीं कह रहे हैं लेकिन हम चाहते हैं कि लोग इससे होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक हों.